महराजगंज में फलफूल रहा लकड़ी माफियाओं का गोरखधंधा

CRIME UP Special News

महराजगंज(जनमत):- उत्तर प्रदेश के जनपद महराजगंज में आए दिन लकड़ी माफिया पेड़ काटकर बेच देते हैं। इस बार वन विभाग ने लकड़ी माफियाओं के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। प्रभागीय वन अधिकारी पुष्प कुमार के निर्देशन में वन विभाग की टीम ने निचलौल क्षेत्र के गणहेरुआ गांव के एक मकान में छापा मारकर साखू के 9 वोटों  व बगापार में लगभग 36 न्गग लकड़ी बरामद किया है। वन कर्मियों ने बरामद लकड़ी को लेकर छानबीन शुरू कर दी है। वन कर्मियों के अनुसार लकड़ी के 9 बूट बरामद हुए जबकि आरोपी मौके से फरार हो गए।

बरामद बोटों को वन विभाग कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई कर रही है। आप को बता दे कि अभी कुछ समय पहले ही ग्राम सभा बलाहिखोर में भी लकड़ी चोरी में सदाम नमक युवक जेल भी जा चूका है| यहाँ के लोगो का कहना है कि बलाहिखोर ग्राम में भी लकड़ी चोरी का गोरखधंदा काफी समय से चल रहा है| पर वन अधिकारी के इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है और लकड़ी माफिया से चंद पैसे लेकर उन्हें छोड़ देते है| जनपद में ही लकड़ी माफियाओं के खिलाफ चले अभियान में पकड़ी उपप्रभाग के उपप्रभागीय वन अधिकारी चंद्रेश्वर सिंह के नेतृत्व में बागापार में वन विभाग की टीम ने छापा मारा। जिसमें एक व्यक्ति की फर्नीचर की दुकान से सागौन की भारी मात्रा में चिरान लकड़ियां बरामद हुई हैं।

वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि बरामद लकड़ी को जगपुर चौकी में रखा गया है। दोषी फर्नीचर की दुकान के मालिक के खिलाफ वन अधिनियम की धारा में कार्यवाही की जा रही है।जिस हिसाब से वन विभाग वन माफियाओं के खिलाफ लगातार छापेमारी कर रही है उस हिसाब से लकड़ी माफिया पकड़े नहीं जा रहे हैं इस जनपद के अधिकतर भूभाग पर जंगल है और इन जंगलों को बचाने की जिम्मेदारी वन विभाग की है। देखने वाली बात यह होगी की वन माफिया वन विभाग की लगातार छापेमारी से अपनी योजना को विराम देते हैं या कुछ समय ठंडा होकर फिर से पेड़ों का कटान जारी कराते हैं।

Posted By:- Amitabh Chaubey

reported By:- Naveen Mishra