मोहनलालगंज सांसद व केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री कौशल किशोर आज औरैया में :-:-

UP Special News

ओरैया(जनमत ):-उत्तर प्रदेश के मोहनलालगंज से सांसद व केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री कौशल किशोर आज औरैया जिले में केयर फॉर चिल्ड्रन कार्यक्रम में पहुँचे इस दौरान इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी सहित मुख्य विकास अधिकारी मौजूद रहे जहा प्रधानमंत्री की योजना केयर फॉर चिल्ड्रन के तहत औरैया जिले में कोरोना काल मे हुए दो अनाथ बच्चों को गोद मंत्री ने गोद लिया साथ ही इस योजना के तहत अनाथ बच्चों को अपना नम्बर भी दिया।

शासन की तरफ से कई योजनाओं के तहत चेक देकर बच्चों को लाभ देने की बात कही जिसमे हर महीने बच्चों को चार हजार रुपए महीने व बच्चों के पढ़ाई के लिए जरूरत पड़ने पर लोन भी दिया जाएगा। औरैया जिले में पहुचे केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री कौशल किशोर जहा उन्होंने प्रधानमंत्री की योजना के तहत औरैया जनपद के बिधूना थाना क्षेत्र के दो अनाथ बच्चे अर्जुन सोनम को पीएम केयर चिल्ड्रन योजना के तहत गोद लिया गया।

इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने मीडिया से बात करते हुए बताया की पीएम मोदी कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को PM केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत स्कॉलरशिप व ऐसे बच्चों को उनकी हायर एजुकेशन के लिए लोन भी देगी पीएम  केयर्स उसमें उनकी मदद करेगा। उनके लिए अंत्योदय योजनाओं के जरिए हर महीने चार हजार रुपए महीने की व्यवस्था भी दिए जाएंगे|

यह योजना पीएम  मोदी कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को PM केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत दी हर जिलो में उन बच्चों को दी जा रही जिनके माता पिता कोरोना जैसी महामारी में अपनी जान गवा चुके है।
अगर बच्चे पढ़ाई करेंगे तो आगे और भी पैसों की जरूरत होगी दिए जाएंगे।

18 साल से 23 साल तक स्टाइपेंड मिलेगा साथ ही 23 साल के होंने पर 10 लाख रुपए और मिलेंगे। अगर इस बीच कोई बीमारी होती है तो इलाज के लिए बच्चों को आयुष्मान कार्ड दिया जा रहा है। इससे 5 लाख तक के इलाज का मुफ्त दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही कहा था कि आगे कहा कि एक छोटा सा प्रयास है। जिनके माता-पिता नहीं रहे। उन बच्चों को PM केयर्स फॉर चिल्ड्रन के जरिए हर मद्दत की जाएगी। जिसमें औरैया जिले में दोनों बच्चों को गोद लेकर उन की हर मद्दत सम्भव करने की बात को भी कहा है।

Reported By – Arun Bajpai

Published By- Vishal Mishra