डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में  एंटी-रेबीज क्लिनिक का “शुभ-आरंभ”… 

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- यूपी की राजधानी लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में   एंटी-रेबीज क्लिनिक का उद्घाटन 27 मई 2024 को हुआ. आर एम एल आई एम एस में मुख्य अतिथि – प्रोफेसर (डॉ.) सी एम सिंह- निदेशक, डॉ. आर एम एल आई एम एस के द्वारा किया गया। सामुदायिक चिकित्सा विभाग के तहत क्लिनिक, जानवरों के काटने के पीड़ित लोगों को परामर्श, ओपीडी परामर्श, टीकाकरण की सेवा उपलब्ध करेगा।

इस अवसर पर सी एम एस-प्रो. (डॉ.) ए.के. सिंह, डीन-प्रो. (डॉ.) प्रद्युम्न सिंह, रजिस्ट्रार-प्रो. (डॉ.) ज्योत्सना अग्रवाल, डॉ. एस डी कांडपाल- एच ओ डी सामुदायिक चिकित्सा विभाग, डॉ. मनीष कुमार सिंह- नोडल अधिकारी, एंटी रेबीज क्लिनिक, अन्य वरिष्ठ संकाय सदस्य, जूनियर और वरिष्ठ डॉक्टर भी उपस्थित थे। उद्घाटन के बाद “रेबीज नियंत्रण पर हालिया अपडेट” पर एक सी एम ई का आयोजन किया गया जिसमें शहरी स्थानीय निकाय, लखनऊ नगर निगम और निदेशालय, संचारी रोग के प्रतिष्ठित वक्ताओं ने भाग लिया ।

प्रोफेसर (डॉ.) सीएम सिंह ने इस पहल के लिए सामुदायिक चिकित्सा विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा, “रेबीज 100 प्रतिशत घातक ज़ूनोटिक बीमारी है। विश्व स्तर पर हर दिन हर 9 मिनट में रेबीज़ के कारण एक मौत होती है। किसी जानवर के काटने के बाद घाव को धोना, समय पर परामर्श और टीकाकरण का पूरा कोर्स करना इसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भविष्य में वयस्क टीकाकरण सेवाएं प्रदान करने के लिए क्लिनिक की सेवाओं का विस्तार किया जाएगा।”

सी एम एस – प्रो. (डॉ.) ए.के. सिंह ने कहा, ” एंटी-रेबीज क्लिनिक कुत्ते के काटने से होने वाली रेबीज से शून्य मानव मृत्यु के लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि सामुदायिक चिकित्सा विभाग का सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है ”

डीन – प्रोफेसर (डॉ.) प्रद्युम्न सिंह ने कहा, “क्लिनिक के उद्घाटन से इस 100% घातक बीमारी पर शोध के रास्ते भी खुलेंगे। उन्होंने रेबीज नियंत्रण के आवश्यक पहलुओं को कवर करने वाली सीएमई के लिए सामुदायिक चिकित्सा विभाग को बधाई दी।”

डॉ. एस डी कांडपाल ने कहा, “वैश्विक स्तर पर रेबीज से होने वाली मौतों का एक तिहाई हिस्सा भारत का है। जानवरों के काटने के कई मामले अज्ञानता के कारण रिपोर्ट नहीं किए जाते हैं। क्लिनिक टीकाकरण सेवाओं के अलावा जनता में जागरूकता बढ़ाने और रेबीज मुक्त लखनऊ पहल में योगदान देगा।”

कार्यकारी रजिस्ट्रार-प्रो. (डॉ.) ज्योत्सना अग्रवाल ने कहा, “यह एक अद्भुत पहल है और विशेषज्ञ की सलाह से जनता लाभान्वित होगी। मनुष्यों, पालतू जानवरों और सड़क के कुत्तों के टीकाकरण और पशु जन्म नियंत्रण उपायों के बहुत ही प्रासंगिक विषयों के साथ सीएमई बहुत फायदेमंद होगी।”

REPORT- SHAILENDRA KUMAR SHARMA…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…