सीएम योगी ने कन्या पूजन कर मातृशक्ति का लिया “आशिर्वाद”…

UP Special News

गोरखपुर (जनमत):- माँ आदि शक्ति के  लिए  श्रद्धा और सम्मान गोरक्षपीठ धाम की परंपरा है तो इस श्रद्धाभाव  को महिला सशक्तिकरण के  कार्यक्रमों के जरिये  प्रतिष्ठित करना सीएम योगी  का ध्येय है । जगतजननी मां आदिशक्ति की आराधना के विशिष्ट अवसर शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि पर गोरक्षपीठाधीश्वर  और सूबे के मुखिया   ने पीठ की परंपरा का निर्वहन कर अपने ध्येय को और मजबूती दी।  नवरात्र की नवमी पर सीएम योगी ने विधि विधान से कन्या पूजन कर मातृशक्ति की आराधना की। मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे, चुनरी ओढाई, आरती उतारी, श्रद्धापूर्वक भोजन कराया, दक्षिणा और उपहार देकर  आशीर्वाद लिया। सुएम ने परम्परा का निर्वहन करते हुए बटुक पूजन भी किया।

कन्या पूजन अनुष्ठान  के बाद इन कन्याओं समेत सौ से अधिक कन्याओं व छोटे बालकों को मंदिर की रसोई में पकाया गया ताजा भोजन प्रसाद सीएम योगी ने अपने हाथों से परोसा। नौ कन्याओं के साथ  सैकड़ों की संख्या में पहुंची बालिकाओं और बटुकों को भी श्रद्धापूर्वक भोजन कराकर उपहार और  दक्षिणा  दी गयी.  इस दौरान सीएम के हाथों दक्षिणा मिलने से सभी काफी प्रफुल्लित थे। पूजन के बाद भोजन परोसते समय सीएम योगी बच्चों से बराबर संवाद और ठिठोली भी करते रहे।

यह भी ख्याल रखते रहे कि किसी भी बालक-बालिका की थाली में भोजन प्रसाद की कोई कमी न रहे। इसे लेकर मंदिर की व्यवस्था से जुड़े लोगों को निर्देशित करते रहे।.

REPORT- AJEET SINGH…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…