अयोध्या में बनेगा देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

UP Special News

अयोध्या (जनमत):- मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम नगरी अयोध्या में निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय सुविधायुक्त रेलवे स्टेशन देश का सबसे बड़ा स्टेशन होगा। अयोध्या को हाईटेक सिटी बनाने को लेकर केंद्र सरकार में देश का सबसे बड़ा स्टेशन बनाने की योजना प्रस्तावित है जिसको लेकर रेलवे स्टेशन के आसपास की जमीनों की नपाई किया जा रहा है इस विस्तारीकरण में पड़ने वाले  मकानों पर लग रहे लाल निशान से क्षेत्र में अफरा-तफरी मची हुई है।

अयोध्या  रेलवे स्टेशन विस्तारीकरण को लेकर बुधवार को रेलवे निर्माण एजेंसी व  जिलाधिकारी अयोध्या रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे तो आसपास के  क्षेत्रवासियों में हड़कंप मच गया और बड़ी संख्या में जिलाधिकारी से मुलाकात कर इस विस्तारीकरण को लेकर पूरी जानकारी मांगी। इस दौरान जिलाधिकारी से गुहार लगाई गई विस्तारीकरण में उनका मकान न तोड़ा जाए। वहीं जिलाधिकारी ने स्थानीय लोगों को बताया कि यह भी सिर्फ सर्वे होने की बात आई है विस्तारीकरण के दौरान किसी भी व्यक्ति के साथ अहित नहीं होने दिया जाएगा।

रेलवे स्टेशन कि कार्यदाई संस्था राइट्स लिमिटेड के इंजीनियर रंजीत वर्मा के मुताबिक नई योजना के तहत स्टेशन को बड़े क्षेत्रफल में बनाए जाने की योजना है इसके लिए पूरे 2 लाख वर्ग मीटर की भूमि की जरूरत है स्टेशन के दक्षिण तरफ सवा लाख वर्ग मीटर तथा उत्तर की तरफ 50 हजार वर्ग मीटर भूमि चिन्हित किया गया है अभी काफी बड़े क्षेत्र में राम मंदिर मॉडल के तर्ज पर रेलवे स्ट्रेशन को बनाए जाने की योजना है जिसको लेकर भूमि का चिंन्हीकरण किया गया है जल्द ही इसका प्रस्ताव भी भेज दिया जाएगा ।वहीं स्थानीय निवासियों का कहना है कि बिना किसी जानकारी के इस तरह से सभी के घरों को नापा जाना गलत है किसी भी हाल में हम अपना घर नहीं तोड़ने देंगे।

Posted By:- Amitabh Chaubey