मंडल रेल प्रबन्धक ने रेल कर्मियों को दिलाई योग शपथ

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के अवसर मंडल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री ने मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय में रेल कर्मियों को योग शपथ दिलाई। उन्होने शपथ में कहा कि हमें अपने जीवन में अपने मन को हमेशा संतुलित रखना है। हमें एक स्वस्थ, शंतिप्रिय, आनंदपूर्ण एवं प्रेमपूर्ण मानव बनने का संकल्प लेना है। हम सभी को अपने प्रत्येक कार्य से अपने चारों और शंति और स्नेहपूर्ण वातावरण बनाने का प्रयास करना है। हमें अपने अहम को समाप्त करने और पूरे विश्व को अपने में समाहित करने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करना है।

मंडल रेलवे चिकित्सालय बादशाहनगर में मण्डल रेल प्रबन्धक के मार्गदर्शन में वर्चुअल माध्यम से ’योग क्या है’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में मण्डल रेल प्रबन्धक ने वर्तमान परिवेश में योग की महत्ता बताते हुये कहा कि हमें योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाकर अपने को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हुये निर्बाध रूप से अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना चाहिए। योग व्यक्ति को शारीरिक एवं मानसिक रूप से अपने को स्वस्थ बनाता है तथा तनावमुक्त होकर अपने कार्यों को सम्पादित करता है। उन्होने स्वस्थ एवं सुदृढ़ शरीर रखने हेतु योगाभ्यास एवं ध्यान की क्रियाओं को नियमित रूप से जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित एवं उत्साहित किया।

इसके पश्चात मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 संजय श्रीवास्तव द्वारा पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग की महत्ता के बारे में जानकारी दी गयी। उन्होने योग संबंधित विभिन्न आसनों जैसे त्रिकोणासन, पादहस्तासन, उष्ट्रासन, अर्धचक्रासन, शलभासन, भुजंगासन, कपालभाति, अनुलोम-विलोम एवं प्राणायाम आदि के माध्यम से उपस्थित जनों को विभिन्न रोगों जैसे उच्च रक्तचाप, अर्थराइटिस, डायबिटिज, ह्दय संबंधी रोग, गैस तथा कब्ज़ के निवारण हेतु योगाभ्यास के लिए परामर्श प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी मनोज कुमार ने किया। मण्डल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर योग पर आधारित जिंगल्स एवं वीडियो क्लिप का प्रचार प्रसार भी किया गया ।

Posted By:- Amitabh Chaubey