फाउंडेशन ने 4 लोगों को स्मार्ट कार्ट का प्रोटोटाइप देकर किया “अपना रोजगार”योजना का आगाज़

UP Special News

गाजीपुर(जनमत):- यूथ रूरल एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन के चीफ मेंटर संजय राय शेरपुरिया ने रविवार को एक स्थानीय होटल में कार्यक्रम के दौरान चिन्हित लोगों को स्मार्ट कार्ट/ठेला का प्रोटोटाइप देकर अपना “रोजगार योजना” योजना का औपचारिक शुभारंभ किया। इस मौक़े पर राय ने बताया कि फाउंडेशन नवंबर से व्यावसायिक स्तर पर बैटरी से संचालित होने वाले ठेलों को बेरोजगार युवाओं को सरकारी अनुदान और जरूरत अनुसार बैंक लोन दिलाकर उपलब्ध कराएगा।

31 जुलाई को ओमेगा सेकी कंपनी से अनुबंध के बाद अब गाजीपुर जिले में ही स्मार्ट कार्ट के निर्माण की योजना पर फाउंडेशन काम कर रहा है। वर्तमान में फाउंडेशन के दिल्ली,गुड़गांव और फरीदाबाद के रिसर्च लैब में इन स्मार्ट ठेलों/कार्ट का निर्माण किया जा रहा है। फाउंडेशन की तरह से चिन्हित लोगों को ठेलों को देने के बाद उससे जुड़े कई आयाम पर ठेला मालिकों की राय जानी जाएगी,ताकि उसके अनुसार स्मार्ट ठेलों में बदलाव किया जा सकें।

ट्रायल के तौर पर दिए गए स्मार्ट कार्ट/ठेलों में सोलर ऊर्जा से संचालित करने का विकल्प भी दिया गया है। ई कार्ट पूरी तरह से कस्टमाइज तरीके से बनाया जा सकता है। कार्ट की खरीद करने वालों की जरूरतों पर आधारित इसमें जोड़े जाने या हटाए गए फीचर के आधार पर इसकी कीमत तय होगी। सब्जी बेचने के लिए बने स्मार्ट कार्ट  की कीमत 1 लाख से 2 लाख के बीच उसके फीचर के अनुसार हो सकता है।

राय ने आगे बताया कि प्रगतिशील किसान पंकज राय को सब्जी बेचने वाले स्मार्ट कार्ट को देकर फाउंडेशन मोहम्दाबाद और आसपास के क्षेत्रों के युवाओं को आधुनिक तरीके से सब्जी भंडारण और बिक्री के तरीकों को लेकर जागरूक करना चाहती है।पंकज राय के अलावा 3 अन्य लोगों को भी इस मौके पर स्मार्ट कार्ट दिया गया।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Amitesh Singh