महाशिवरात्रि को लेकर मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

UP Special News

हरदोई(जनमत):-उत्तर प्रदेश के जनपद हरदोई जनपद के विभिन्न स्थानों पर महा शिवरात्रि मनाने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसको लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। प्रमुख रूप से मल्लावां के सुनासी नाथ मंदिर बेहटा गोकुल के संकट हरण मन्दिर समेत जिले भर के शिवालयों में भक्तों का सुबह से ही जलाभिषेक को लेकर तांता लगा हुआ है।

मंदिरों में शिवरात्रि पर्व पर शिवलिंग पर जल चढ़ानें व पूजा-अर्चना करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। महाशिवरात्रि सब व्रतों में उत्तम एवं प्राचीन है। जो लोग प्रतिमास शिवरात्रि व्रत का पालन न कर सकें वे केवल एक बार महाशिवरात्रि व्रत विधि पूर्वक कर लें तो उन्हें बारहों मास की शिवरात्रि का फल प्राप्त हो जाता है।

महाशिवरात्रि के दिन प्रात: काल उठकर सर्वप्रथम शिवजी का ध्यान करें। तत्पश्चात नित्य क्रिया से निवृत्त होकर स्नान कर शिव जी की पूजा करें व जल चढ़ाएं। इतिहास के अनुसार एक बार सब देवताओं ने मिलकर शिवजी से प्रार्थना की तब आशुतोष भगवान शंकर ने कृपा करके इस भूतल पर पापों का नाश करने वाले और मोक्ष देने वाले शिवरात्रि व्रत को कहा।

                                                                                    (मैथिलीशरण,पुजारी)

उसी दिन से यत्‍‌नपूर्वक शिवरात्रि व्रत का उत्सव व जागरण प्रारंभ हुआ है। इस व्रत को प्राचीन काल में राजा दिलीप, नल, नहुष, मान्धाता, सगर तथा हरिश्चन्द्र के अलावा अरुन्धति, सीता, सावित्री,सरस्वती, एवं गायत्री आदि सती महिलाओं ने भी महाशिवरात्रि व्रत का अनुष्ठान किया था।आज महाशिवरात्रि का पर्व है और हरदोई में इसे बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है।मंदिरों में सुरक्षा को लेकर पुलिस अलर्ट हो चुकी है। मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है।

सुरक्षा की दृष्टि से सादी वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।वहीं खुफिया विभाग पर भी त्यौहार के मद्देनजर अलर्ट है सादी वर्दी में भी पुलिस तैनात की गई है। किसी भी प्रकार की असुरक्षा न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा।सीओ सिटी विनोद द्विवेदी रामजानकी मन्दिर में मुस्तैद है।उन्होंने बताया की सभी व्यवस्था दुरुस्त है।सीओ सिटी ने श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहाकि वह खुद भी सावधानी बरतें।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Sunil Kumar