एस0ओ0जी0 टीम  ने अर्न्तराज्यीय ई-रिक्शा चोर गैंग का  किया “खुलासा”..

UP Special News

शाहजहाँपुर  (जनमत) :- में विगत काफी समय से जनपद में नगर व देहात क्षेत्र से लगातार वाहनों की चोरी की शिकायते प्राप्त हो रही थी कि जनपद में ई-रिक्शा चोरी करने वाला एक गैंग सक्रिय है उक्त गैंग सवारी के रूप में ई-रिक्शा किराये पर लेते है तथा रास्ते में किसी बहाने से कोल्ड ड्रिक अथवा किसी अन्य पैय पदार्थ में नशीली दवाई/पदार्थ मिलाकर रिक्शा चालक को पिला देते है जिससे रिक्शा चालक को नशा हो जाता है तथा यह गैंग उसका ई-रिक्शा चोरी करके ले जाता है । ई-रिक्शा चालक घटना के काफी समय के बाद नशे की हालत में अकेला पुलिस को मिलता है । उक्त गैंग को शीघ्र ट्रेस कर उसकी गिरफ्तारी तथा उनके द्वारा चोरी किये गये ई-रिक्षो की बरामदगी हेतु शाहजहांपुर पुलिस अधीक्षक एस आनंद द्वारा स्थानीय पुलिस के साथ-साथ जनपदीय एस0ओ0जी0 टीम को भी टास्क दिया गया था ।अपर पुलिस अधीक्षक, नगर के निर्देशन एवं क्षेत्राधिकारी नगर/सहायक पुलिस अधीक्षक सरवणन टी0 के कुशल पर्यवेक्षण में पुलिस टीमे उक्त गैंग को ट्रेस कर रही थी ।

तभी एस0ओ0जी0 टीम एवं थाना रामचन्द्र मिशन पुलिस को संयुक्त पुलिस कार्यवाही में उस समय महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त हुई है जब मुखबिर की सूचना पर उनके द्वारा नईबस्ती रेती से कुल 05 अभियुक्तों को अवैध असलहा सहित उनके कब्जे एवं निशादेही से एक किराये के गोदाम से कुल 13 ई-रिक्शा (चोरी के) बरामद किये गये है । गिरफ्तार किये गये अभियुक्त गण के कब्जे से कुछ नशीली दवाईयां भी बरामद हुई है जिनका प्रयोग रिक्शा चोरी करने में उनके द्वारा किया जाता है ।
पूछताछ पर उनके द्वारा बताया गया कि हमारे गैंग का मुखिया सोहेल खान है जो मूल रूप से तिलहर का रहने वाला है तथा वर्तमान में भी किराये के मकान में अपने परिवार सहित तिलहर मे रह रहा है लेकिन उसने काफी दिन गाजियाबाद व दिल्ली मे रहकर काम किया है वही पर उसकी दोस्ती गोपाल शर्मा उपरोक्त से हुई थी। सोहेल ने जनपद शाहजहापुर के क्रमशः तिलहर के रहने वाले जीशान उपरोक्त तथा मो. ख्वाजा फिरोज के रहने वाले नोमाज अली के साथ एक गैंग तैयार किया तथा मो.नईबस्ती रेती मे एक गोदाम किराये पर नोमाज के माध्यम लिया ।

सोहेल फोन करके गोपाल शर्मा को गाजियाबाद से शाहजहांपुर बुलाता था तथा गोपाल शर्मा दिल्ली से नशीली गोलिया (दवाई) लेकर आता था तथा यहा पर जीशान, सोहेल व नोमाज अली उपरोक्त के साथ में बदल-बदलकर ई-रिक्शा चोरी की घटनाओ को अंजाम देता था । गैंग के कोई दो लोग सवारी के रूप में नया रिक्शा देखकर उसे किराये पर लेते थे तथा अन्य सदस्य नोमाज अली के निजी ई-रिक्शे से उनके पीछे-पीछे रहते थे । रास्ते में गोपाल शर्मा बडी सफाई से कोई पेय पदार्थ मौसम के अनुरूप लेकर उसमे नशीली दवाई मिलाकर ई-रिक्शा चालक को पिला देता था जिससे वह करीब 10 से 15 मिनट में पूर्ण रूप से नशे मे हो जाता है नशा मे होने पर ये लोग ई-रिक्शा चालक को किसी अन्जान स्थान पर रिक्शे से उतार देते थे तथा ई-रिक्शा को चोरी करके नोमाज को दे देते थे नोमाज उक्त रिक्शे को गोदाम मे जाकर खडा करा देता था फिर उस रिक्शे को ले जाकर बेचने का काम कस्बा बीसलपुर के रहने वाले शफीक अली उपरोक्त का था ।
जो प्रातःकाल जब पुलिस डियूटी पर कम रहती है 04.00 बजे से 08.00 बजे तक रिक्शा गंतव्य तक पहुँचा देता था ।
शफीक को रिक्शा 50 हजार मे मिलता था उससे ऊपर जितने रूपये मे वह रिक्शा बेच लेता वह रूपये उसके होते थे । शफीक को प्रत्येक रिक्शा की एवज 50 हजार रू0 सोहेल को देने होते थे जिसमे से 10-10 हजार रू0 चोरी में सम्मलित प्रत्येक सदस्य के होते थे तथा शेष रूपये गैंग लीडर सोहेल का होते थे।

इस गैंग ने विगत 04 माह मे जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में करीब एक दर्जन से अधिक ई-रिक्शा चोरी की घटनाओ को अंजाम दिया है जनपद मे इस तरह की बढती घटनाओ पर त्वरित संज्ञान लेते हुये पुलिस अधीक्षक, शाह0पुर द्वारा पुलिस टीमो को ग्राउन्ड लेवल पर मैनुअल इनपुट तथा टैक्नीकल इन्टेलीजेन्स एकत्र करते हुये उक्त गैंग को ट्रेस कर ई- रिक्शा चोरी की घटनाओ के अनावरण हेतु निर्देश दिये गये थे जिसके क्रम में उक्त गैंग की लोकेशन ट्रेस कर उसके सरगना सहित सभी सदस्यो को काफी संख्या में चोरी के ई-रिक्शों के साथ गिरफ्तार किया गया है।

REPORT- RAJEEV SHUKLA… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…