कैबिनेट मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में पशुओं के बीच छात्र पढ़ने को “मजबूर”…   

UP Special News

मथुरा (जनमत) :- यूपी के सीएम योगी बेसिक शिक्षा को सुधारने के लिए जिम्मेदारों को निर्देशित करते रहेंते हैं लेकिन वास्तविकता में  शिक्षा व्यवस्था का हाल फिलहाल बेहाल है . वहीँ राजनितिक गलियारों से भी प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को एक तरह से निशाने पर लिया जाता रहा है,  इसी बात को ध्यान में रखते हुए सीएम योगी  ने सभी विधायकों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने अपने विधानसभा क्षेत्र से एक एक स्कूल को गोद ले और उसका कायाकल्प करें लेकिन हम आपको ऐसा गांव दिखाने जा रहे हैं जहां के बच्चे विद्यालय के शिक्षा प्राप्त करने के लिए खुले आसमान के नीचे चबूतरे पर बैठ करके पढ़ते हैं और शिक्षक यहां एक बैनर लगाकर के यह दर्शा रहे हैं कि विद्यालय यहां संचालित है. चुकी असल विद्यालय इतना जर्जर हैं कि किसी भी समय कोई बड़ा हादसा हो सकता है.

 

इस विद्यालय का नाम है पूर्व माध्यमिक विद्यालय अजनोठी जो कि छाता विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है,, विद्यालय में न  पीने का पानी है न  बिजली है न  शौचालय की व्यवस्था ….सबसे बड़ी बात यह है कि उत्तर प्रदेश के बड़े कद्दावर नेता और विधानसभा क्षेत्र के विधायक और दूसरी बार कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण का यह विधानसभा क्षेत्र हैं लेकिन बावजूद इसके दिया तले ही अँधेरा नज़र आ रहा है.

आखिरकार शिक्षा व्यवस्था की इतनी अनदेखी क्यों की जा रही है ,  ये एक बड़ा सवाल है, इसी के साथ ही विद्यालय के शिक्षक और बच्चे क्या कहते हैं इस बदहाल शिक्षा व्यवस्था के बारे में, बदहाली की कहानी शिक्षकों और बचों की जुबानी….

वहीं  इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से बातचीत की गई तो बतया गया कि संज्ञान में मामला आया है जिसे गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही किये जाने का दावा किया गया और तत्काल ग्राम के जिम्मेदारों से सम्पर्क कर फौरितौर बच्चों के लिए एक समुचित व्यवस्था कराये जाने की बात भी कही गयी, साथ ही नवीन विद्यालय भवन के निर्माण का भी दावा किया गया. अब ये तो समय ही बताएगा की क्या बदलाव आता है….

REPORT- SAYYED JAHID.

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL  ..