सीएम योगी  ने 2200 करोड़ की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का किया “शिलान्यास”… 

UP Special News

प्रतापगढ़ (जनमत):-  प्रतापगढ़ स्थित सुखपालनगर बनवीरकांछ में इस समारोह की अध्यक्षता करते हुये प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का बहुमुखी विकास हो रहा है प्रदेश में 54 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री आवास की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है और कहा कि पिछले 9 वर्षों में देश व प्रदेश का जितना विकास हुआ है पहले कभी नहीं हुआ प्रतापगढ़ की चर्चा करते हुये कहा कि प्रतापगढ़ के किसानों ने ऑवले के मिठास को देश व दुनिया में पहुॅचाया है इसीलिए प्रतापगढ़ के ऑवले को वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट के लिये चयनित किया गया है। उन्होंने प्रतापगढ़ के ऑवला किसानों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्हांने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज जिन महत्वपूर्ण परियोजओं का शिल्यान्यास किया है उसके लिये उन्हें बहुत-बहुत बधाई।

 

उन्होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है उनमें प्रतापगढ़ से अयोध्या को जोड़ने के लिये मार्ग का निर्माण महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि 2025 में प्रयागराज में भव्य कुंभ का आयोजन होगा। आज उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जो कानून व्यवस्था है उस पर कोई प्रश्न नहीं उठा सकता और डबल इंजन की सरकार ने स्पीड के साथ विकास कार्यों को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सबका साथ सबका विकास हमारी सरकार का मुख्य ध्येय है।

 

इस दौरान सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने  एक जनसभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि प्रतापगढ़ में 2200 करोड़ की लागत से पांच सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुये मुझे खुशी हो रही। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की प्राथमिकता है आगामी कुंभ से पहले ये सभी कार्य पूर्ण कर लिये जाय। उन्होंने बताया कि रायबरेली से प्रयागराज तक 3200 करोड़ की लागत से 105 किमी0 मार्ग को फोरलेन करने का कार्य अक्टूबर 2024 तक पूरा हो जायेगा, इसमें 33 किमी0 में कार्य शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि प्रतापगढ़ से सुल्तानपुर तक (एन0एच0-330) 1290 करोड़ की लागत से 43 किमी0 फोरलेन चौड़ीकरण का कार्य कराया जायेगा। इस मार्ग के चौड़ीकरण से प्रयागराज से प्रतापगढ़ होकर अयोध्या आने-जाने का समय बचेगा उन्होंने बताया कि सांसद संगमलाल गुप्ता द्वारा बाईपास में एक्सटेंशन की मांग की गयी थी.

जिसमें 225 करोड़ की लागत से 6 किमी0 बाईपास एक्सटेशन का कार्य इसी माह अवार्ड हो जायेगा। रायबरेली-प्रतापगढ़-जौनपुर मार्ग में 1200 करोड़ की लागत से 50 किमी0 टूलेन पेव्ड शोल्डर बाईपास का टेण्डर अगस्त 2023 में हो जायेगा। इस मार्ग में लालगंज, मोहनगंज, रानीगंज जैसे मुख्य बाजार पर ट्रैफिक जाम की समस्या हल होगी। चिलबिला से लोहिया नगर तक 333 करोड़ की लागत से 21 किमी0 टूलेन पेव्ड शोल्डर मार्ग का निर्माण अगस्त 2023 तक शुरू हो जायेगा। प्रतापगढ़ से गौरीगंज तक 1100 करोड़ की लागत से 70 किमी0 टूलेन पेव्ड शोल्डर सड़क का निर्माण दिसम्बर 2023 में शुरू हो जायेगा। इस मार्ग के बनने से अमेठी से जगदीशपुर, प्रतापगढ़ आना-जाना आसान हो जायेगा। एन0एच0-31 पर 27 करोड़ की लागत से स्ट्रीट लाइट, बस शेल्टर और कटरा तिराहे पर रोड सेफ्टी का कार्य कराया जायेगा। उन्होंने जनसभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि नौजवानों के हाथों को काम मिले, किसानों के खेतों को पानी मिले, कानून व्यवस्था अच्छी रहे, युवाओं को रोजगार का अवसर मिले, अच्छे स्वास्थ्य व शिक्षा की व्यवस्था हो तथा जनता को रोटी, कपड़ा और मकान मिले ऐसे भारत के निर्माण का सपना माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था का जिस प्रकार निर्माण हुआ है उसके लिये प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि योगी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा मिला है जिससे उत्तर प्रदेश का विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज प्रतापगढ़ में 2200 करोड़ से अधिक के निवेश से पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योग आने चाहिए। जिससे रोजगार मिलेगा और जब तक रोजगार नहीं मिलेगा गरीबी दूर नहीं होगी किसानों का विकास तथा औद्योगिक विकास सरकार का मुख्य ध्येय है। उन्होंने सांसद संगमलाल गुप्ता की सराहना करते हुये कहा कि प्रतापगढ़ के विकास में सांसद संगमलाल गुप्ता का सार्थक प्रयास रहा।

REPORT- VIKAS GUPTA…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..