लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में हिमोडायलिसिस यूनिट का किया गया विस्तार

UP Special News

लखनऊ/जनमत। ‘डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, हास्पिटल ब्लाक, हिमोडायलिसिस यूनिट मे महत्वपूर्ण सुधार किये गये जिनके परिणामस्वरूप रोगियों को बेहतर अनुभव हुए। हमारी उपचार क्षमता दोगुनी हो गयी है, अब हम प्रतिदिन 12-13 डायलिसिस प्रक्रियाएं कर सकते है। अब हिमोडायलिसिस मशीनों की संखया 6 से बढकर 7 हो गयी है। भविष्य में और भी बढने की संभावना है। अतः विस्तारित परिचालन समय सुबह 8.00 बजे से रात 8.00 बजे तक है जो मरीजो के लिए अधिक सुविधाजनक स्थिति है।

इस यूनिट में हाल में पुनर्निर्माण द्वारा कुशल अपशिष्ट जल प्रबंधन प्रणाली का इन्तेजाम किया गया है जिसमें उचित जलनिकास प्रणाली एवम सेपटिक टैंक शामिल है। इसमें जल उपचार क्षमताओं को भी एक नये, उच्च क्षमता वाले आरओ संयंत्र के साथ उन्नत किया है जो प्रति घन्टे 1000 लीटर पानी का उत्पादन करके न केवल हमारी वर्तमान आवश्यकताओं को पूरा करता है बल्कि पानी की महत्वपूर्ण बचत (लगभग 70 प्रतिशत) भी करता है।

संस्थान के हास्पिटल ब्लाक प्रथम तल पर स्थित इस यूनिट के बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय सुधार किए गये है। बेहतर वेंटिलेशन होने से मरीजो एवम कर्मचारियो के लिए आरामदायक वातावरण भी है। समर्पित शौचालय और बैठने के लिए एक निर्दिष्ट क्षेत्र मरीजों के लिए सुकून एवम सुविधाजनक है। भविष्य में पर्याप्त स्टाफ करने पर इस यूनिट का 24×7 परिचालन मैं परिवर्तित करने की योजना बना रहे है। यह विस्तारित सेवा मरीजों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

REPORT BY – SHAILENDRA SHARMA

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR