लोहिया संस्थान में ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के अवसर पर मिलकर पेड़ लगाने का किया गया प्रण

UP Special News

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर यह शपथ बतौर मुख्य अतिथि संस्थान के निदेशक प्रो.(डा.) सी.एम.सिंह द्वारा बच्चों एवम बड़ो को दिलवाई गई

लखनऊ/जनमत। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर लोहिया संस्थान के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग एवम सीड फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में संस्थान के रूरल हेल्थ ट्रेनिंग सेंटर, जुग्गौर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संस्थान के निदेशक प्रो.(डा.) सी.एम.सिंह ने अपने संबोधन में पर्यावरण की सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बच्चों से वार्तालाप किया, साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को पेड़ लगाने हेतु शपथ दिलाई। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता खुर्शीद फारूक, परियोजना अधिकारी, यूपीनेडा ने पर्यावरण को सौर ऊर्जा के प्रयोग से कैसे बेहतर बनाया जा सकता है के बारे में समझाया। उन्होंने यह भी बताया की कैसे सौर ऊर्जा पैनल जरूरत के मुताबिक घर में खेत में लगाया जा सकता है।


कार्यक्रम में संस्था के एमबीबीएस छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुति दी गई। जिसमें इस वर्ष के पर्यावरण विषय “हमारी धरती हमारा भविष्य” का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में “बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट विषय” पर प्रतियोगिता आयोजन किया गया, जिसमें गांव के बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया।


सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) के प्रतिनिधियों द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सौर ऊर्जा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। प्रतियोगिता के विजेताओं को कार्यक्रम के संस्थान के द्वारा पुरस्कृत किया गया। साथ ही आशा बहनों को भी कार्यक्रम उनके द्वारा किए जा रहे कार्य एवम कार्यक्रम आयोजन हेतु प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।


कार्यक्रम के दौरान संस्थान के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो.ए.के.सिंह, कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो० एस.डी.कांडपाल, आरएचटीसी इंचार्ज डा.विनीता शुक्ला, डा.जमील अहमद, मेडिकल ऑफिसर,पीएचसी, जुग्गौर, आकांक्षा सिंह, रिसर्च एसोसिएट (एनवायरनमेंट),अभिषेक सिंह, सीनियर प्रोग्राम ऑफिसर (आउटरीच), शुभम ठाकुर, प्रबंधक,नवीकरणीय ऊर्जा, एवम संस्थान के मीडिया सेल से निमिषा सोनकर उपस्थित रहे। अंत में संस्थान के एकेडमिक ब्लॉक परिसर में वृक्षारोपण किया गया।

REPORTED BY – SHAILENDRA SHARMA

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR