भारत सरकार के प्रतिनिधि मण्डल ने ग्रामों का भ्रमण कर योजनाओं की परखी हकीकत

UP Special News

बहराइच/जनमत। आकांक्षात्मक जनपद बहराइच में केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जल जीवन मिशन, मुद्रा योजना, उज्ज्वला योजना, पीएम विश्वकर्मा इत्यादि योजनाओं के क्रियान्वयन का जायज़ा लेने के उद्देश्य से जनपद भ्रमण पर आये दूर संचार मंत्रालय भारत सरकार के उप सचिव रामानुज डे व निदेशक उच्च शिक्षा भारत सरकार प्रियांक चतुर्वेदी ने विकास खण्ड चित्तौरा के ग्राम पंचायत डीहा पहुंचकर अशोका डीहा पाईप पेयजल परियोजना का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधि.अभि. जल निगम कमला शंकर ने बताया कि परियोजना के माध्यम से लगभग 1000 घरों को जलापूर्ति की जा रही है। उप सचिव श्री डे ने अधिकारियों को सुझाव दिया कि ग्रामवासियों को जागरूक करें कि खाने पीने में पाईप पेयजल परियोजना के जल का ही प्रयोग करें।

ग्राम डीहा के निरीक्षण के दौरान प्रतिनिधि मण्डल में सम्मिलित अधिकारियों ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करते हुए उज्ज्वला योजना की सब्सिडी तथा योजना से होने वाले लाभों, मीनू के अनुसार विद्यालय में एमडीएम का प्रबन्धन, भोजन की गुणवत्ता इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त की। संवाद कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों ने बच्चों से स्कूल की व्यवस्था तथा शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा यह भी पूछा कि भविष्य में पढ़-लिख कर वह क्या बनना चाहते हैं। यहां पर प्रतिनिधि मण्डल का प्रतिनिधित्व कर रहे अधिकारियों ने ग्राम की 02-02 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की तथा बच्चों को अन्नप्रासन भी कराया।


इसके उपरान्त ग्राम पंचायत भोपतपुर चौकी का निरीक्षण करते हुए उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों शरीफन पत्नी नफीस, नाज़गा पत्नी लड्डन, हसीना बानो पत्नी रिज़वान, जुबैदा पत्नी पहलवान व अफसाना पत्नी मकसूद से कनेक्शन तथा सब्सिडी के बारे में जानकारी प्राप्त की। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की लाभार्थी श्रीमती हदीसुन पत्नी हींगा, श्रीमती नीता देवी पम्नी राजित राम व श्रीमती विमलादेवी पत्नी राजू के आवासों को देखा तथा अन्य योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

 

REPORTED BY – RIZWAN KHAN

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR