नाग पंचमी पर्व पर चिलबिला हनुमान मंदिर पर कबड्डी आयोजित

UP Special News

प्रतापगढ़/जनमत। नाग पंचमी पर हनुमान मंदिर चिलबिला तालाब पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी परंपरागत मेला लगा। मेले में तरह-तरह के झूले चोटही जलेबी, गुब्बारे, खिलौने आदि की सैकड़ो दुकाने लगी थी। मेला देखने के लिए बच्चों, बूढ़े और महिलाओं की भारी भीड़ उमड पड़ी थी। मंदिर समिति ने पूरे मंदिर की भव्य सजावट की थी। सुबह से ही भगवान भोले को महिलाओं ने लावा, दूध आदि चढा़कर पूजन अर्चन शुरू कर दिया था। 3:00 बजे से लंबी कूद, कबड्डी, कुश्ती आदि खेलों का आयोजन समिति ने किया था। मेले में स्वास्थ्य विभाग भी लगा था जो मेले में आए हुए लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर दवाओं का भी वितरण की जा रही थी। मेले की सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग पूरी तरह मुस्तैद था। अग्निशमन विभाग के अधिकारी व पुलिस पूरे अपने यंत्र गाड़ियों के साथ मौजूद थे।

समिति के महासचिव रोशनलाल उमरवैश्य ने बताया कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी मेला और खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन श्री हनुमान जी महाराज की कृपा से हुआ था। भीषण बरसात के बाद भी खिलाड़ियों का हौसला नहीं डीगा और खेल हुआ। कबड्डी में प्रथम अचलपुर, द्वितीय दुल्हापुर, तृतीय स्थान गोड़े ने प्राप्त किया।

सभी खिलाड़ियों को मुख्य अतिथि मुन्ना भैया ने शील्ड, गोल्ड मेडल तथा नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। खेल के रेफरी राजेश श्रीवास्तव, लाल जी त्रिपाठी, लाल मनी सिंह, जानी, राजेश श्रीवास्तव, रोहन कुमार आदि के निर्णय से पुरस्कार वितरण किया गया। इस अवसर पर मंदिर समिति के महासचिव रोशनलाल उमरवैश्य ने सभी को अंगवस्त्र व पौध आदि देकर सम्मानित किया।

REPORTED BY – VIKAS GUPTA

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR