अयोध्या के प्रसिद्ध झूलन उत्सव का हुआ समापन

UP Special News

अयोध्या/जनमत। अयोध्या में प्रसिद्ध सावन झूला मेले का समापन हुआ। अयोध्या के सभी मठ मंदिरों में भगवान को झूला झुलाया गया और रात 12:00 बजे भगवान को झूला झूलाने के बाद झूले से उतार कर गर्भ गृह में विराजमान किया गया। वहीं अयोध्या के संत महंतों ने बताया कि सावन के अंतिम दिन व पावन पर्व रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर सभी को बधाई दिया और कहा कि श्रावण मास की अंतिम दिन पर आज अयोध्या के सभी मठ मंदिरों में झूलन उत्सव कार्यक्रम का समापन हो जाएगा। और रात्रि 12:00 बजे भगवान को झूला झूलाने के बाद भगवान को गर्भ गृह में विराजमान कर दिया जाएगा।

यह झूला कुछ मंदिरों में गुरु पूर्णिमा के दूसरे दिन से झूला पड़ गया और भगवान को झूला झुलाया जा रहा है। कुछ मंदिरों में मणि पर्वत पर झूला मेला शुरू होते ही भगवान को शुक्ल पक्ष तृतीया से मणि पर्वत पर झूला झुलाकर सभी अपने मठ मंदिरों में झूलन उत्सव शुरू किये और झूलन उत्सव काफी उत्साह से मनाया गया। जिसमें प्रतिदिन शाम 6बजे से रात्रि तक नृत्य गायन वादन का कार्यक्रम हुआ और भगवान को झूला झुलाया जाता था। सावन के अंतिम दिन रक्षाबंधन पर्व पर आज पूर्णमासी तक झूलन उत्सव मनाया गया और आज देर रात्रि झूलन उत्सव का समापन किया गया।

इस अवसर पर मंदिर में भंडारे का भी आयोजन हुआ। काफी उत्साह पूर्वक अयोध्या का झूलन उत्सव मनाया गया और उसी के साथ झूलन उत्सव का समापन हुआ। इस झूला उत्सव में प्रशासन ने अच्छे इंतजाम किए थे वह चाहे व सुरक्षा को लेकर के हो या किसी भी अन्य तरह की सहायता श्रद्धालु को हो, साफ सफाई को लेकर अयोध्या के संत महंतो ने जिला प्रशासन की सराहना करते हुए जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया।

REPORTED BY – AZAM KHAN

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR

 

.