फर्जी सर्टिफिकेट बनाने वाला हरिकेश चढ़ा एटीएस के हत्थे

CRIME UP Special News

रायबरेली/जनमत। उत्तर प्रदेश एटीएस को बड़ी कामयाबी मिली है। चार लाख से ज्यादा फर्जी सर्टिफिकेट बनाने वाला पच्चीस हजार के इनामी हरिकेश को लखनऊ से एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है। बतादें कि हरिकेश ग्राम विकास अधिकारी की आईडी से 19184 फर्जी जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाए थे। लगातार ATS इस आरोपी की तलाश कर रही थी। रविवार को रविकेश एटीएस के हत्थे चढ़ गया।

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि देशभर में अब तक उसने चार लाख से ज्यादा फर्जी बर्थ और डेड सार्टिफिकेट बनाए हैं। सरकारी वेबसाइट की तर्ज पर ही दो वेबसाइट तैयार की और उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार तक अपना गैंग बना लिया। पूरे देश भर में यह गैंग डेथ और बर्थ सर्टिफिकेट बनाने का काम कर रहा था। एटीएस की तरफ से जानकारी दी गई कि इस मामले में पहले ही सात लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि रविकेश काफी दिनों से फरार चल रहा था। रायबरेली पुलिस ने आरोपी रविकेश पर 25000 रुपए का इनाम घोषित कर रखा था। आरोपी बिहार के दरभंगा जिले का रहने वाला है।

पूछताछ में रविकेश ने एटीएस को जानकारी दी है कि साल 2022 में उसने दो फर्ज़ी पोर्टल वेबसाईट तैयार किए। इसके बाद अपने फेसबुक पेज से यूपी और बिहार के कई लोगों को फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाले गैंग में शामिल किया। कॉमन सर्विस सेंटर चलाने वाले भी कई लोग गैंग में शामिल होकर डेथ और बर्थ सर्टिफिकेट बनाने का काम कर रहे थे। पोर्टल पर 4000 से ज्यादा यूजर हैं, जिसमें 1500 सक्रिय यूजर हैं जो स्थाई ग्राहक भी हैं। इनके जरिए दो हजार से तीन हजार रुपए की प्रतिदिन की कमाई हो रही थी। रविकेश ने बताया कि इन दोनों राज्यों में हमारे गैंग ने चार लाख से ज्यादा फर्जी जन्म प्रमाण पत्र और 5000 से ज्यादा फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाए हैं।

REPORTED BY – MAHTAB KHAN

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR