सरकारी शिक्षक कर रहे देश के भविष्य के साथ खिलवाड़

UP Special News

एटा/जनमत। हमारे देश में गुरु को भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है। लेकिन आधुनिक युग में ज्ञान के भंडार कहे जाने वाले गुरु यानी शिक्षक जब लापरवाह और अपने शिक्षण कार्य के प्रति उदासीन हो जाएं तो इन शिक्षकों को क्या कहना चाहिए जो न केवल अपने बेसिक शिक्षा विभाग की आंखों में धूल झोंक रहे हैं। बल्कि देश के भविष्य के साथ खिलवाड़ भी कर रहें हैं। हम बात कर रहें हैं एटा जिले के अलीगंज विकास खंड क्षेत्र की जहां दो दर्जन से अधिक शिक्षक तनख्वा तो ले रहे है सरकार की लेकिन सरकार के मंसूबों पर पलीता भी लगा रहें।

बतादें कि अलीगंज क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक गांव में बने सरकारी विद्यालयों में तैनात शिक्षक बेसिक शिक्षा विभाग की मिलीभगत से विद्यालय में प्रतिदिन पढ़ाने नहीं जा रहे।

ये सिलसिला वर्षों से चला आ रहा है। खंड शिक्षा अधिकारी के निरीक्षण के दौरान कई विद्यालयों के शिक्षक शिक्षण कार्य से नदारद मिले हैं। वहीं स्कूली बच्चों और उनके अभिभावकों का साफ तौर पर कहना है कि ये शिक्षक महीने में एक बार विद्यालय आते हैं और उपस्थिति रजिस्टर पर पूरे महीने की उपस्थिति दर्ज करा कर आसानी से वेतन प्राप्त कर लेते हैं। कहीं न कहीं इन गैर जिम्मेदार और लापरवाह शिक्षकों के साथ बेसिक शिक्षा विभाग की मिली भगत है। खंड शिक्षा अधिकारी अलीगंज मुकेश वर्मा एक शिकायत के आधार पर अलीगंज विकासखंड के ताजपुर अद्धा गांव पहुंचे थे जहां विद्यालय में तैनात शिक्षक जितेंद्र सिंह शिक्षण कार्य के दौरान मौजूद नहीं मिले।

खंड शिक्षा अधिकारी ने आनलाइन पोर्टल के माध्यम से अनुपस्थिति दर्ज करवा दी है। सूत्रों के अनुसार ऐसे एक दो नहीं बल्कि दर्जनों विद्यालयों में शिक्षक मौज काट रहे हैं। ताजपुर गांव के विद्यालय में पढ़ रही एक छात्रा ने बताया की मेरे विद्यालय में पांच शिक्षक तैनात हैं। जिनके नाम जितेंद्र सर, अवनेंद्र सर, उदय सर, रामवीर सर, अभिनंदन सर है। जितेंद्र सर इक्कीस तारीख को पढ़ाने आए थे तब से लेकर अभी तक नहीं आए। जितेंद्र सर महीने में एक बार पढ़ाने आते हैं। बाकी सभी शिक्षक प्रतिदिन स्कूल पढ़ाने आते हैं। वहीं जितेंद्र सर वहीं विद्यालय का निरीक्षण करने के बाद खंड शिक्षा अधिकारी मुकेश वर्मा ने बताया की ताजपुर अद्दा गांव में जितेंद्र प्रताप सिंह नाम के शिक्षक तैनात हैं पिछली 22 तारीख से अनुपस्थित हैं। जिनके विरुद्ध आनलाइन पोर्टल पर अनुपस्थिति दर्ज कर दी गई है और कार्यवाही की जायेगी। निरीक्षण में पाया गया है की अध्यापक शिक्षण कार्य में लापरवाही कर रहे है। जांच कर कठोर कार्यवाही की जायेगी। वहीं बिलसड पुवायां गांव के विद्यालय में भी निरीक्षण किया गया। उमेश चंद्र नाम के जो इंचार्ज है वह भी अनुपस्थित पाए गए। जिनको सस्पेंड कर दिया गया है। बाकी अन्य विद्यालयों में भी औचक निरीक्षण कर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

REPORTED BY – NAND KUMAR

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR