राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष्य में स्पोर्ट्स स्टेडियम में सम्पन्न हुई खेलकूद प्रतियोगिता

UP Special News

फतेहपुर/जनमत। राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष्य में जनपद फ़तेहपुर के स्पोर्ट्स स्टेडियम में खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित हुई। जिसमें बालक व बालिका वर्ग की हॉकी, कबड्डी, रस्सा कसी समेत कई प्रतियोगिताएं कराई गयी। आम लोगों की खेलों में भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर खेल सप्ताह 26 अगस्त से 31अगस्त तक मनाया जा रहा है। जिसमें परिषदीय बच्चों समेत विभिन्न कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा अलग-अलग खेलों में प्रतिभाग किया जा रहा है। इससे बच्चों की शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकेगा। साथ ही आगे चलकर ये प्रतिभाएं बड़े खेल आयोजनों में हिस्सा लेकर प्रदेश व देश का नाम रोशन करेंगी।


जिला क्रीड़ा अधिकारी सुनील भारती व लक्ष्मण पुरस्कार विजेता रविकांत मिश्रा ने बताया कि सरकार खेलो इंडिया के माध्यम से लगातार खेल के प्रति खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार सभी नौकरियों में दो प्रतिशत का कोटा खिलाड़ियों की सीधी भर्ती के लिए दे रहीं है।

साथ ही राज्य स्तर, राष्ट्रीय स्तर व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को उनके खेल कौशल अंकन प्रणाली के आधार पर अंक दिए जा रहे है। ताकि खिलाड़ियों को विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरी मिलने से खेलकूद की गतिविधियों से जुड़ने के लिए प्रेरित हो। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेकर मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को सीधे क्लास-2 अफसर बनाने का भी काम सरकार कर रही है।

REPORTED BY – BHIM SHANKAR

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR