संस्थान के संकाय सदस्यों और पीजी छात्रों का आधे दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

UP Special News

लखनऊ/जनमत। मेडिकल कोडिंग और वर्गीकरण स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने और योजना बनाने का एक मूलभूत स्तंभ है। यह स्वास्थ्य देखभाल निदान, प्रक्रियाओं, चिकित्सा सेवाओं और उपकरणों को सार्वभौमिक चिकित्सा अल्फ़ा न्यूमेरिक कोड में बदलने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। मेडिकल कोडिंग और रिकॉर्डिंग के लिए एक मानक भाषा को अपनाने से बीमारी के बोझ को समझने और दुर्लभ स्वास्थ्य देखभाल संसाधनों की कुशल और प्रभावी तैनाती सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है।
आईसीडी 11 के संबंध में संस्थान के संकाय सदस्यों और पोस्ट ग्रेजुएट छात्र का आधे दिन का प्रशिक्षण 29/08/2024 को दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ में केंद्रीय स्वास्थ्य खुफिया ब्यूरो (सीबीएचआई), क्षेत्रीय कार्यालय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) भारत सरकार (GoI) के सहयोग से आयोजित किया गया।
डॉ. विक्रम सिंह, चिकित्सा अधीक्षक ने सभी अतिथियों, गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर सीएम सिंह ने चिकित्सा वर्गीकरण के इतिहास के बारे में बात की और कहा कि रोगों के अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण के नवीनतम संस्करण को 2019 में 72वीं विश्व स्वास्थ्य सभा के दौरान डब्ल्यूएचओ के सभी सदस्य राज्यों द्वारा आधिकारिक तौर पर समर्थन दिया गया था और यह 1 जनवरी 2022 को लागू हुआ। निदेशक ने आईसीडी -11 की अनूठी विशेषताओं का भी वर्णन किया कि बहुभाषी समर्थन, उन्नत डेटा सटीकता औरगुणवत्ता, लचीलापन, कैंसर पंजीकरण के अलावा इसमें एक्सटेंशन और क्लस्टरिंग की दो उल्लेखनीय विशेषताएं शामिल हैं, आईसीडी -11 एक्सटेंशन एक गैर-निदान कोड है जब कि क्लस्टर कोडिंग एक प्रलेखित नैदानिक अवधारणा का वर्णन करने के लिए दो या अधिक आईसीडी -11 कोड को जोड़ती है।
डॉ.वी के चौधरी, वरिष्ठ निदेशक, आरओएचएफडब्ल्यू, लखनऊ ने पीएम-जेएवाई में आईसीडी 11 को रोल आउट करने में एम ओएचएफडब्ल्यू द्वारा संचालित गतिविधियों और भूमिका पर विचार-विमर्श किया और भविष्य का खाका भी तैयार किया। डॉ. दीक्षा सचदेवा, उपनिदेशक सीबीएचआई ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर जोर दिया। प्रशिक्षण विश फाउंडेशन के कंसल्टेंट डॉ.(मेजर) वी पी श्रीवास्तव ने दिया। श्री एसपी श्रीवास्तव, डीडीजी और निदेशक, सीबीएचआई प्रशिक्षण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे।
डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ के लगभग सौ प्रतिभागियों ने विभिन्न विभागों के संकाय सदस्यों और पोस्ट ग्रेजुएट छात्र सहित प्रशिक्षण प्राप्त किया।

REPORTED BY – SHAILENDRA SHARMA

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR