सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम-एसपी ने सुनी “शिकायतें”…

UP Special News

प्रतापगढ़ (जनमत) :- यूपी के प्रतापगढ़ जिले के जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में तहसील पट्टी में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। पट्टी तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 226 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से राजस्व विभाग की 07 शिकायतें इस प्रकृति की पायी गयी जिनका मौके पर निस्तारण कर दिया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल प्राप्त 226 शिकायतों में से 82 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 48, विकास विभाग से 26, समाज कल्याण से 08, शिक्षा से 05, स्वास्थ्य से 02 एवं 55 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते प्राप्त हुई। पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को पुलिस अधीक्षक डा0 अनिल कुमार एवं विकास विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा द्वारा सुना गया।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायकर्ता भागीरथी निवासी ग्राम उड़ैयाडीह ने शिकायत किया कि प्रार्थी अपने हिस्से की भूमि में अरहर की फसल बो रखा था जिसे प्रार्थी के भाई महेन्द्र कुमार ने बोई गई अरहर की फसल को जबरन जोतवाकर धान की रोपाई करवा दी, इस प्रकरण पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी पट्टी एवं एसएचओ पट्टी को निर्देशित किया कि जांच कर नियमानुसार कार्यवाही की जाये। शिकायतकर्ता राहुल रजक निवासी ग्राम मुनीपुर ने शिकायत किया कि प्रार्थी की भूमिधरी भूमि में सभासद सन्तोष कुमार यादव द्वारा अवैध रूप से रास्ता बनवा दिये जिसके सम्बन्ध में लेखपाल, राजस्व निरीक्षक व उपजिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र के माध्यम से अवगत कराया लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नही हुई, इस प्रकरण पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी पट्टी एवं एसओ आसपुर देवसरा को निर्देशित किया कि जांच कर नियमानुसार कार्यवाही की जाये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने सप्लाई इन्सपेक्टर को निर्देशित किया कि आपूर्ति विभाग के तहत राशन कार्ड की जो भी शिकायतें आयी है उसकी पात्रता की जांच कराकर एक सप्ताह के अन्दर रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाये। राजस्व विभाग की प्राप्त शिकायतों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि लेखपाल एवं कानून-गो मौके पर जाकर बिना किसी पक्षपात के जमीन सम्बन्धी प्रकरण की जांच करें तथा शिकायतों का त्वरित निराकरण करायें जिससे राजस्व शिकायतों का निस्तारण हो सके और शिकायतकर्ता सन्तुष्ट हो सके। जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिकारियों, लेखपालों एवं कानून-गो को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि शासन की मंशा अनुरूप शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने जन शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुनकर उसका निस्तारण सम्बन्धित अधिकारियों को ससमय गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराने के निर्देश दिये। उन्होने निर्देशित किया कि थाने में कोई भी फरियादी अपनी समस्या लेकर आये तो उसके साथ सरलता पूर्वक व्यवहार किया जाये, उसकी शिकायत को गम्भीरतापूर्वक सुने और जल्द से शिकायकर्ता की शिकायत का निस्तारण करायें।

उन्होने उपस्थित अधिकारियांं से कहा कि वह अपने अधीनस्थों पर निर्भर न रहें बल्कि स्वयं निस्तारण की गुणवत्ता को देखें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि कार्यो में ढिलाई कदापि न बरती जाये, कोई भी गरीब व्यक्ति किसी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहने पाये। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर शिथिलता या लापरवाही को बहुत ही गम्भीरता के साथ लिया जायेगा, इसलिये सभी अधिकारीगण शासन की मंशा के अनुरूप सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं त्वरित गति से किया जाये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा0 अनिल कुमार ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि सम्पूर्ण समाधान में पुलिस विभाग से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय-सीमा के अन्दर किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने पुलिस अधिकारियों/थानाध्यक्षकों को निर्देश दिया कि जो भी शिकायकर्ता अपनी शिकायत लेकर आयें उनकी शिकायतों को विनम्रता पूर्वक सुने, प्रत्येक मामले में मौके पर जाकर निष्पक्ष जांच करें और प्रत्येक दशा में पीड़ित को न्याय मिले। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी पट्टी तनवीर अहमद, तहसीलदार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

REPORT- VIKAS GUPTA…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…