अनचाहे नवजात शिशुओं की सुरक्षा के लिए “आक्षय पालना स्थल”…

UP Special News

मेरठ (जनमत) :- अनचाहे नवजात को सुरक्षित छोड़ने के लिए मेडिकल कॉलेज ने अनोखी पहल शुरू की है.  अनचाहे नवजात शिशुओं को सुरक्षित छोड़ने के लिए लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज मेरठ के न्यू गायनी ओटी ब्लॉक लेबर रूम के बाहर आश्रय पालना स्थल का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आम जन से आह्वाहन किया की किसी भी परिवार में किसी भी कारण वश कोई अनचाही संतान जन्म लेती हैं तो उसे मारे नही या इधर उधर नही फेंकें,  बल्कि अपनी पहचान बताए बिना उसे इस आश्रय पालना स्थल में छोड़ जाए और पूरी तरह से निश्चिंत रहे क्योंकि इस दौरान पहचान गुप्त रखी जायेगी और किसी के खिलाफ कोई भी कानूनी कार्यवाही नही की जायेगी।

आश्रय पालना स्थलों के माध्यम से हर अनचाहे नवजात शिशु को जीने का अधिकार प्राप्त हो सकेगा। साथ ही इच्छुक दंपति इन मासूम को विधि अनुरूप गोद ले कर अपना परिवार पूरा कर सकेंगे। जिससे इन्हे स्वस्थ, सुरक्षित और खुशनुमा माहौल में स्नेह और सम्मान के साथ विकसित होने का अवसर भी मिलेगा और अच्छी परवरिश से आने वाले समय में ये मासूम समाज और  राष्ट्र के लिए अमूल्य संपत्ति बन सकेंगे।मां भगवती विकास संस्थान उदयपुर के संस्थापक संचालक ने बताया की आश्रय पालन स्थल में प्राप्त शिशु को जिला बाल कल्याण समिति के जरिये विधिनुसार दत्तक ग्रहण के लिए विधिक रुप से स्वतंत्र घोषित किया जाएगा। केंद्रीय दत्तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण के जरिये शिशु के दत्तक ग्रहण की कार्यवाही की जायेगी। जिसके बाद जिला न्यायालय के माध्यम से शिशु को दत्तक ग्रहण के तथत  पुनर्वास कर दिया जाएगा, जहां से उसे एक नया जीवन, नया नाम, नई पहचान मिल सकेगी.

आश्रय पालना स्थल हाईटेक मोशन सेंसर से युक्त हैं जिससे की पालना स्थल में शिशु को छोड़ने के 2 मिनिट बाद चिकित्सालय के लेबर रूम में अपने आप घंटी बजेगी। इस दो मिनट के समय में शिशु को छोड़ने वाला व्यक्ति आसानी से सुरक्षित रूप से वहां से जा सकेगा और इससे उसकी पहचान भी गोपनीय बनी रहेगी। सरदार वल्लभभाई पटेल चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के मुताबिक आश्रय पालना स्थल की चिकित्सालय के लेबर रूम में घंटी बजते ही चिकित्साकर्मी आश्रय पालना स्थल से शिशु को प्राप्त कर उसकी चिकित्सकीय एवं व्यक्तिक देखभाल आदि की जायेगी और नजदीकी राजकीय मान्यता प्राप्त शिशु गृह में भेज दिया जाएगा।

REPORT- NARENDRA GAUTAM…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..