“आधार कार्ड” बनाने के नाम पर जारी है अवैध वसूली …

UP Special News

मुज़फ्फरनगर (जनमत) :-  जानकारी के अनुसार आधार कार्ड बनाने का कार्य बैंको एवं डाकघरों तथा सरकारी अस्पताल में सेंटर बनाकर सौपा गया हैं । नया आधार कार्ड निःशुल्क बनाया जाता हैं तथा अपडेट के लिए 50 रुपये और बायोमेट्रिक के लिए 100 रुपये सरकार ने शुल्क निर्धारित किया है। जबकि कुछ सेंटरो पर 250 रुपये से लेकर 500 रुपये तक वसूली की जा रही हैं । बताया जाता हैं कि आधार कार्ड सेंटर पर काम करने वाले आम जनता को परेशान करते हैं और बाहर खड़े गार्ड एवमं सीएससी सेंटरों के द्वारा भेजे गए व्यक्ति का तुरन्त कार्य हो जाता हैं उनकी सांठ – गांठ से ही ये उक्त अवैध वसूली होती हैं ।

यह भी बताया जाता हैं कि निःशुल्क आधार फार्म के भी पांच से दस रुपये वसूले जा रहे हैं। जिसका जीता -जागता उदाहरण जिला चिकित्सालय में देखने को मिला हैं।दूसरी और जानकारी मिली हैं कि जिला प्रशासन द्वारा जनपद के 9 ब्लॉकों में 18 आधार मशीन लगाई गई हैं । जिनमे शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति जिला प्रशासन के आदेश पर की गई हैं । इस आधार के खेल में जहाँ सेंटर पर नियुक्त अधिकारी आयुष जैन व कुलदीप एवं सम्बन्धित विभाग के गार्ड व कुछ सीएससी व जनसेवा केंद्र के संचालक भी शामिल  बताए जाते हैं । आयुष जैन ने तो जानकारी देते हुए यहां तक बताया कि वन स्टॉप सेंटर इंचार्ज अमित कुमार के कहे अनुसार ही पैसे लिए जा रहे हैं! नागरिकों ने प्रशासन से मांग की है कि ऐसे सेंटरों की जांच कराकर कार्यवाही कराई जाए । ताकि आम जनमानस इस अवैध वसूली से बच सके ।

जब इस संबंध में सीएमएस महिला चिकित्सालय से बात की तो  उन्होंने बताया कि  इस तरह का मामला पहले भी सामने आया था , जिसमे हमने नसीहत देकर छोड़ दिया था  लेकिन अब मामले का संज्ञान लिया जाएगा और कार्यवाही कराई जाएगी. डीपीओ मुजफ्फरनगर का कहना हैं कि उक्त  के संबंध में  गम्भीरता से जांच कराई जाएगी और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी ।

POSTED BY:- ANKUSH PAL

REPORTED BY: SANJAY KUMAR…