नेपाल जाना होगा अब मुश्किल… पासपोर्ट प्रणाली की उठ रही “मांग”… 

UP Special News

महाराजगंज (जनमत) :- भारत के पड़ोसी राष्ट्र नेपाल  के संसद-भवन में भारत नेपाल सीमा पर कटीले तार लगाने सहित भारतीय नागरिकों के नेपाल में प्रवेश पर पासपोर्ट लागू करने की मांग उठी है बताया जा रहा है नेपाली सांसद रघुजी पंत ने नेपाल के संसद भवन में स्पीकर से मांग किया की नेपाल-भारत सीमा पर पासपोर्ट लागू कर कंटीले तार लगायें जाए।
“नेपाल मे सीपीएन-यूएमएल सांसद रघुजी पंत ने नेपाल-भारत सीमा पर पासपोर्ट लागू करने का प्रस्ताव दिया है।
वी/ओ- नेपाल के संसद भवन में प्रतिनिधि सभा की बैठक में बोलते हुए सीपीएन-यूएमएल सांसद रघुजी पंत ने ऐसा प्रस्ताव रखा जिसे सुनकर लोगों के होश उड़ गए उनका कहना है कि एक स्वतंत्र देश को खुली सीमाओं का नियमन और नियंत्रण करना चाहिए।

कुछ दिनों से तराई में दिनदहाड़े लोगों के मारे जाने और गोली मारे जाने की खबरें आ रही हैं। इसका मुख्य कारण खुली सीमा है। उन्होंने कहा, ”इसलिए एक स्वतंत्र देश को खुली सीमा का नियमन और नियंत्रण करना चाहिए। उनका प्रस्ताव है कि सरकार को इस दिशा में एक नीति अपनानी चाहिए, भले ही पासपोर्ट को नेपाल-भारत सीमा पर तुरंत लागू नहीं किया जा सकता। लेकिन इसे जल्द से जल्द लागू कर देना चाहिए उन्होंने सुझाव दिया है कि पासपोर्ट पर जाने से पहले दोनों देशों के नागरिकों की आवाजाही के लिए संबंधित देशों के राष्ट्रीय पहचान पत्र को अनिवार्य बनाया जा सकता है। हम तुरंत पासपोर्ट प्रणाली लागू करने के चरण में नहीं जाएंगे हालाँकि, राष्ट्रीय पहचान पत्र जारी किए गए हैं। यह नागरिकता भी दे रही है । वहां से आधार कार्ड भी देखा जा सकता है यहां से जाने पर भी आप नागरिकता की कॉपी देख सकते हैं। और इसके साथ ही उन्होंने कहा हमें धीरे-धीरे नेपाल सीमा पर कंटीले तार लगाकर और सीमा व्यवस्थित करके पासपोर्ट प्रणाली की ओर बढ़ना होगा।

REPORT- NAVEEN PRAKASH..

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..