सीएमओ ने सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

सीएमओ ने सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

UP Special News

औरैया (जनमत ) :- उत्तर प्रदेश के जनपद औरैया के औरैया राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के तहत बुधवार को 50 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय से सारथी वाहन को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। कुल 23 सारथी वाहन जनपद के सातों ब्लाकों में और नगरीय क्षेत्र में भ्रमण कर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलाएगा। नए गर्भनिरोधक उपायों अंतरा इंजेक्शन और छाया टेबलेट के बारे में जानकारी दी जाएगी। छोटे परिवार के फायदे बताते हुए परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई संसाधन अपनाने के लिए जनमानस को जागरूक किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ऐसे पुरुष जिनके दो या उससे अधिक बच्चे हैं, उन्हें नसबंदी के प्रति प्रेरित किया जाएगा। इसी उद्देश्य से सारथी वाहन निकाले जा रहे हैं। इन वाहनों के माध्यम से सभी एएनएम और सीएचओ ऐसे योग्य दंपति से संपर्क कर काउंसिलिंग करेंगे, जिनका परिवार पूरा हो गया है या जो दो बच्चों में अंतर रखना चाहते हैं। साथ ही लाभार्थियों को माला एन, छाया, कंडोम, अंतरा इंजेक्शन, पुरुष नसबंदी आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी।

एसीएमओ डॉ शिशिर पुरी ने बताया की प्रति ब्लॉक तीन यानी सातों ब्लाकों में कुल 21 और नगरीय क्षेत्र में दो सारथी वाहन का भ्रमण 18 से 21 जनवरी तक चलेगा । उन्होंने बताया कि इस दौरान अंतरा इंजेक्शन और छाया टेबलेट के बारे में जागरूकता फैलाई जाएगी। परिवार नियोजन के दोनों नए साधन हैं और काफी कारगर हैं। बगैर किसी साइड इफेक्ट के महिलाएँ इन्हें अपना सकती हैं। इन दोनों साधनों से दो बच्चों के बीच अंतर रखना आसान हो गया है। अंतरा त्रैमासिक इंजेक्शन है, जबकि छाया टेबलेट पहले तीन माह तक सप्ताह में दो दिन और उसके बाद सप्ताह में एक दिन खानी होती है। आशा, आंगनबाड़ी और एएनएम के माध्यम से गांव- गाँव इसका प्रचार कराया जा रहा है। अंतरा इंजेक्शन और छाया टेबलेट ब्लाक के स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध है।

इस मौके पर डीपीएम , डीसीपीएम मंजरी गुप्ता, अर्बन कोआर्डिनेटर सहित पीपीएम समन्वयक रविभान सिंह व अन्य लोग मौजूद रहे।

Reported By :- Arun Bajpayee

Published By :- Vishal Mishra