अवैध मदरसों के 40 हज़ार छात्र अब परिषदीय स्कूलों में करेंगे शिक्षा ग्रहण

UP Special News

बहराइच/जनमत। उत्तर प्रदेश में संचालित हजारों की संख्या में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों में तालीम हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब अवैध मदरसों में तालीम हासिल करने वाले विद्यार्थियों का दाखिला परिषदीय विद्यालयों में करवाया जाएगा। सरकार की तरफ से जनपदों को जारी किए गए पत्र के बाद मदरसा संचालकों में हड़कंप की स्थिति मची हुई है। जिलाधिकारी की निगरानी में अल्पसंख्यक विभाग ने टीम बनाकर मदरसों का सर्वे शुरूकर दिया है।

बतादें कि जनपद बहराइच में कुल 301 मान्यता प्राप्त मदरसे संचालित हैं जबकि 495 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त यानी अवैध तरीके से संचालित किये जा रहे हैं। इन अवैध मदरसों में तालीम हासिल करने वाले 40 हज़ार छात्र छात्राएं अब परिषदीय विद्यालय में अब शिक्षा ग्रहण करेंगे।


पूर्व मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा डीएम को जारी किए गए पत्र के अनुसार सर्वे करने की कवायद शुरू कर दी गई है। अतिशीघ्र ही इन सभी बच्चों का दाखिला परिषदीय विद्यालयों में करवाया जाएगा। शासन के द्वारा जारी किए गए पत्र के बाद मदरसा संचालकों में हड़कंप की स्थिति देखी जा रही है।
इस पूरे मामले पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी संजय मिश्रा ने बताया कि जिलाधिकारी मोनिका रानी के निर्देश पर तीन सदस्यीय अधिकारियों की टीम गठित कर दी गई है। सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है सर्वे पूरा होते ही सभी बच्चों का दाखिला परिषदीय विद्यालयों में करवाया जाएगा।

REPORTED BY – RIZWAN KHAN

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR