फर्जी मार्कशीट लगाकर सहायक अध्यापक के पद पर नौकरी करने वाला शिक्षक गिरफ्तार

UP Special News

फतेहपुर (जनमत) :-  यूपी के फतेहपुर जिले में एक हैरत अंगेज मामला सामले आया है| जहां एक सख्श फर्जी मार्कशीट लगाकर विगत 13 वर्षों तक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक पद पर नौकरी करता रहा और सरकारी राजस्व को चुना लगाता रहा, जिसका शिक्षा विभाग ने शिकायत के बाद इस मामले की जांच कराई तो पूरा मामला उजागर हो गया जिसके बाद बीएसए के निर्देश पर फर्जी शिक्षक को नौकरी से बर्खास्त करते हुए आरोपी शिक्षक के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराते हुए 60 लाख रुपए की रिकवरी करने की नोटिस जारी करते हुए आगे की कार्यवाई में जुट गई है। वहीं पुलिस ने काफी समय से फरार चल रहे आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

फतेहपुर जिले के ललौली थाना क्षेत्र के बहुआ कस्बे का रहने वाले साकते तिवारी ने वर्ष 2010 में फर्जी मार्कशीट लगाकर बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक के पद पर नौकरी पा ली, जिसके बाद आरोपी शिक्षक साकेत असोथर विकास खंड के दतौली प्राथमिक विद्यालय में तैनात रहा । वर्ष 2023 में मामला उजागर होने के बाद खंड शिक्षा अधिकारी दीप्ति रिछारिया ने नौकरी से उसे बर्खास्त करने का पत्र लिखते हुए स्थानीय ललौली थाने में 420 सहित कई अन्य गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया था साथ ही 60 लाख रुपए से अधिक धनराशि की रिकवरी करने के लिए शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी कर सरकारी खजाने में जमा कराने निर्देश दिया था और उसके बाद से आरोपी शिक्षक फरार चल रहा था। जिसे पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दिया है।

वही विजय शंकर मिश्र ( एडिशनल एसपी फतेहपुर) ने बताया  की साकेत तिवारी पुत्र राम लखन तिवारी जो राजनगर बहुआ के रहने वाले हैं थाना ललौली क्षेत्र के के इनके द्वारा फर्जी डॉक्यूमेंट के आधार पर शिक्षा विभाग में नौकरी प्राप्त कर ली गई थी| वह 5 सितंबर 2010 से नौकरी कर रहे थे नौकरी कर रहे थे जिनकी डॉक्यूमेंट की जांच की गई तो उनके डाकुमेंट फर्जी पाए गए जिसको लेकर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा उनकी नियुक्ति पत्र को रद्द कर दिया गया और खंड शिक्षा अधिकारी असोथर द्वारा थाना ललौली पर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया है इसको लेकर के साकेत तिवारी को गिरफ्तार पर जेल भेजा जा रहा है आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की जा रही है|

REPORTED BY –  BHEEM SHANKAR

PUBLISHED BY – GAURAV UPADHYAY