शिक्षण कार्य बंद होने से नाराज़ छात्राओं ने सड़क पर किया प्रदर्शन

UP Special News

बलरामपुर/जनमत। जनपद बलरामपुर के तहसील उतरौला के अंतर्गत राजकीय बालिका इंटर कालेज उतरौला में कक्षा 9 से 12 तक का शिक्षण कार्य बंद होने से नाराज़ छात्राओं को मजबूरन सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करना पड़ा। मंगलवार को छात्राओं ने हाथों में स्लोगन लिखी हुई तख्तियां लेकर सड़क पर उतरीं। इसके बाद छात्राओं ने कॉलेज से तहसील तक नारेबाजी करते हुए पैदल मार्च किया। तहसील पहुंचकर छात्राओं ने मुख्यमंत्री को संबोधित पांच सूत्री ज्ञापन एसडीएम अवधेश कुमार को सौंपा।

ज्ञापन के माध्यम से कक्षा 9 से कक्षा 12 तक बंद शिक्षण कार्य को तत्काल संचालित कराए जाने, स्कूल की भूमि और भवन को राजस्व विभाग से शिक्षा विभाग को हस्तांतरित किए जाने, सभी कक्षाओं के लिए भवन का निर्माण कराए जाने, स्कूल में प्रकाश, पानी, शौचालय आदि की व्यवस्था कराए जाने, स्कूल के अन्दर इण्टर लॉकिंग कराए जाने की मांग छात्राओं ने मुख्यमंत्री से किया है।


राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने बताया कि कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की कक्षाओं में शिक्षण कार्य बन्द है। बरसात के मौसम में कक्षाओं में करंट उतरना, छतों से पानी टपकना, खपरैल का टूट कर गिरना आदि समस्याएँ हैं। ऐसी परिस्थिति में कक्षाएँ बाधित हो रही हैं। सभी छात्राओं के भविष्य को ध्यान में रखकर तत्काल शिक्षण कार्य शुरू करवाने की जरूरत है। विद्यालय भवन जर्जर होने व बरसात में भवन गिरने की सम्भावना के कारण कक्षाएँ स्थगित कर दी जाती है। ऐसी स्थिति में सभी छात्राओं के बोर्ड की कक्षाओं का नुकसान हो रहा है। खपरैल की छत व विद्यालय भवन बेहद जर्जर होने के कारण छात्राओं के साथ कभी भी कोई दुर्घटना घट सकती है।

छात्राओं ने बताया कि व्हाट्सअप के माध्यम से आनलाइन कक्षाएँ चल रही हैं। परन्तु सभी छात्राओं के पास स्मार्टफोन नहीं है। जिससे ऑनलाइन क्लासेज सभी छात्राओं तक नहीं पहुँच पा रही है। इस दौरान रिया उपाध्याय, ललिता देवी, अर्चना, प्रिया विश्वकर्मा, हिरा, किस्मतुन निशा, अंजनी ,रागिनी, करिश्मा, मोहिनी, नंदनी, सीमा, पूजा, पूनम, विनीता, सरिता, मरियम, यासमीन, बुशरा समेत दर्जनों छात्राएं मौजूद रही। छात्राओं के शिक्षण कार्य बंद होने से अभिभावकों में भी आक्रोश व्याप्त है। समाजसेवी व लोकतंत्र सेनानी चौधरी इरशाद अहमद गद्दी, समाजसेवी आदिल हुसैन ने कहा कि सरकार का स्कूली शिक्षा विभाग हर साल करोड़ों रुपए खर्च कर रहा है।

लेकिन उतरौला नगर में स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के भवन की हालत ठीक नहीं है। आलम यह है कि ठंड, गर्मी और बरसात तीनों मौसम में विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। छात्राओं ने मजबूरन सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन किया है। इससे सरकार और सरकार में बैठे अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों की उदासीनता प्रतीत हो रही है। छात्राओं की समस्या वाजिब है।उनका स्कूल भवन काफी जर्जर है। विद्यालय भूमि व भवन हस्तांतरण के लिए दर्जनों ज्ञापन दिया जा चुका है। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

REPORTED BY – GULAM NAVI

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR