केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन का वार्षिक प्राचार्य “सम्‍मेलन”….

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन, लखनऊ संभाग का वार्षिक प्राचार्य सम्‍मेलन दिनांक 31 मई 2024 से 02 जून 2024 तक होटल ‘द रेग्‍नेन्‍ट’ में श्रीमती सोना सेठ, उपायुक्‍त, केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन, लखनऊ संभाग की अध्‍यक्षता में आयोजित किया जा रहा है । इस त्रिदिवसीय सम्‍मेलन में लखनऊ, कानपुर, बरेली समेत लखनऊ संभाग के अन्‍तर्गत आने वाले अन्‍य जिलों में स्थित समस्‍त केन्‍द्रीय विद्यालयों के प्राचार्य प्रतिभाग करेंगे एवं केन्‍द्रीय विद्यालयों की प्रगति की समीक्षा एवं नवीन राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुपालन में केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन के अग्रणी भूमिका एवं इसके क्रियान्‍वयन में शिक्षकों / प्राचार्यों के दायित्‍वों पर चर्चा और संगठन में वित्‍तीय व प्रशासनिक प्रकरणों से संबंधित विद्यालयी सरोकारों एवं छात्रों के समग्र विकास पर केन्द्रित नवीन शिक्षण विधियों पर भी चर्चा होगी ।

केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन का स्‍कूली शिक्षा के क्षेत्र में प्रधान संस्‍था के रूप में अपना एक विशिष्‍ट स्‍थान है । सम्‍पूर्ण देश में 1256 केन्‍द्रीय विद्यालयों की श्रृंखला में लखनऊ संभाग के अन्‍तर्गत 48 केन्‍द्रीय विद्यालय हैं जिनमें से 11 केन्‍द्रीय विद्यालय दो पालियों में संचालित किए जाते हैं । केन्‍द्रीय विद्यालयों में राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप बालवाटिका की कक्षाओं से लेकर कक्षा 12 तक की शिक्षा विज्ञान, वाणिज्‍य एवं मानविकी विषयों में दी जाती है ।

इस सम्‍मेलन में केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन के लखनऊ संभाग के सहायक आयुक्‍त  अनूप अवस्‍थी, अर्चना जायसवाल एवं विजय कुमार के द्वारा केन्‍द्रीय विद्यालयों के परीक्षा परिणामों को उत्‍कृष्‍ट बनाने, शिक्षा मंत्रालय की नीतियों को अक्षरश: लागू करने, विद्यार्थियों में जीवन मूल्‍यों को आत्‍मसात करने एवं उनके बहुमुखी विकास के लिए आवश्‍यक नीतियों पर चर्चा एवं मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा ।

REPORT- SHAILENDRA KUMAR SHARMA…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…