जनपद के सभी स्कूलों में की जाए ग्रीन बोर्ड की व्यवस्था :- ज़िला अधिकारी

UP Special News

संभल (जनमत) :-  उत्तर प्रदेश के जनपद संभल में आज जिलाधिकारी  मनीष बंसल ने स्कूलों का औचक निरीक्षण करते हुए प्राथमिक विद्यालय बबराला प्रथम, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय गुन्नौर एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय कम्पोजिट गुन्नौर, अपर प्राइमरी स्कूल गुन्नौर का निरीक्षण किया। सर्वप्रथम प्राथमिक विद्यालय बबराला प्रथम का निरीक्षण किया। जिसमें निरीक्षण के दौरान क्लास चलते समय बच्चे बाहर ग्राउंड में खेलते पाए गए। जिसको लेकर जिलाधिकारी  ने प्रधानाध्यापक पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की इसके पश्चात जिलाधिकारी महोदय द्वारा उपस्थिति पंजिका, लर्निंग आउटकम पंजिका, मिड डे मील रजिस्टर इत्यादि को चेक किया।


इसके पश्चात कक्षा 5 के बच्चों की पंजीकरण की जानकारी लेते हुए बच्चों से वार्ता की एवं पढ़ाई की गुणवत्ता को देखा जो कि संतोषजनक पायी गयी। जिलाधिकारी  ने पंजीकरण के सापेक्ष बच्चों की कम उपस्थिति को लेकर नाराजगी व्यक्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए इसके पश्चात कक्षा चार में जाकर बच्चों से वार्ता की एवं पढ़ाई की गुणवत्ता को जाँचा एवं बच्चों की कम उपस्थिति को लेकर जिलाधिकारी  ने नाराजगी व्यक्त की उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति कराना सुनिश्चित करें। कक्षा चार में उपस्थित अध्यापिका को निर्देशित करते हुए कहा कि लर्निंग आउटकम के रजिस्टर को प्रति माह अपडेट रखें तथा खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि लर्निंग आउटकम रजिस्टर के बारे में सभी अध्यापकों को विस्तार पूर्वक जानकारी दें।

जिससे रजिस्टर को व्यवस्थित रूप से बनाया जा सके। एमडीएम रजिस्टर में फर्जी नामांकन एवं डीबीटी में कमी, बच्चों पर कोई कंट्रोल ना होने, तथा बच्चों की उपस्थिति स्वयं लगाने, रिटायर्ड अध्यापक बुलाकर कार्य कराने को लेकर जिलाधिकारी  ने प्रधानाध्यापक भुवनेश कुमार शर्मा को निलंबित करने के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए और उन्होंने कहा कि स्कूल में सभी अध्यापक अपना पहचान पत्र अपने पास रखें जिसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना की जाए।


इसके उपरांत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय गुन्नौर का निरीक्षण किया। एवं वहाँ की आधारभूत सुविधाओं को देखते हुए स्मार्ट क्लास की स्थापना हेतु कक्ष का निरीक्षण किया। तथा जिलाधिकारी  ने कहा कि किसी भी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के कॉमन रूम में स्मार्ट क्लास ना बनवाएं ऐसे कक्ष देखें जहां स्मार्ट क्लास व्यवस्थित रूप से बन सके तथा स्मार्ट क्लास के अंदर बेंच की अच्छी व्यवस्था हो। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के कक्ष कक्षाओं में अच्छी लाइटिंग की व्यवस्था तथा अच्छा पेंट कराना सुनिश्चित करें।


इसके उपरांत उच्च प्राथमिक विद्यालय कम्पोजिट गुन्नौर का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए इसके उपरांत अपर प्राथमिक विद्यालय गुन्नौर का निरीक्षण किया एवं बच्चों से वार्ता की एवं लर्निंग आउटकम रजिस्टर को चेक किया। जोकि व्यवस्थित रूप से पाया गया एवं बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता को चेक किया जो कि संतोषजनक पायी गयी । जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के समस्त स्कूलों में ग्रीन बोर्ड लगाए जाएं। एवं सभी स्कूलों में विद्युत की संपूर्ण व्यवस्था व्यवस्थित हो तथा कक्षाओं में प्रकाश की उत्तम व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

इसके उपरांत गुन्नौर नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि स्कूल के परिसर में साफ सफाई कराना सुनिश्चित करें तथा उप जिलाधिकारी गुन्नौर को निर्देशित करते हुए कहा कि स्कूल परिसर में कोई भी पशु ना दिखाई दे अगर कोई पशु स्कूल परिसर में आता है तो उसको संरक्षित स्थान पर रखें अगर इसके उपरांत पशु पालक अपना पशु लेने आता है तो उस पर जुर्माना वसूल किया जाए।
इस अवसर पर उप जिला अधिकारी गुन्नौर रामकेश धामा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी गुन्नौर पोप सिंह, एवं संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Reported By – Ramvresh yadav

Published By – Vishal Mishra