फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी कर रहे आठ शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

UP Special News

सिद्धार्थनगर/जनमत/06 सितम्बर 2024। जिले की भनवापुर ब्लॉक में कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर आठ शिक्षकों ने नौकरी हासिल कर ली थी। विभागीय जांच में जब मामला सामने आया तो सभी आठों शिक्षक विद्यालय छोड़कर फरार हो गए हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा है कि आरोपी शिक्षकों के विरुद्ध तहरीर देकर मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। वहीं खण्ड शिक्षा अधिकारी के ऊपर भी कार्यवाही की जाएगी।


बतादें कि यह पूरा मामला 6 माह पहले जिले में 314 शिक्षकों की नियुक्त का है। जून महीने में इन सभी शिक्षकों को विद्यालय आवंटित हुआ था। जिनमें से 36 शिक्षकों को भनवापुर विकासखंड के विद्यालय आवंटित कर दिए गए थे। इन शिक्षकों की उन विद्यालयों में तैनाती भी कर दी गई थी। जहां-जहां पर एक-एक शिक्षक तैनात थे।

लेकिन इन आठ शिक्षकों ने बेसिक शिक्षा अधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर कर बिना बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आए नियुक्ति पत्र को सीधे खण्ड शिक्षा अधिकारी बिंदेश्वरी मिश्र को दे दिया और खण्ड शिक्षा अधिकारी ने जांच किए वगैर इन फर्जी शिक्षकों को विद्यालय आवंटित कर दिया। खण्ड शिक्षा अधिकारी ने ना तो सूची से मिलान किया और ना ही ओरिजिनल डॉक्यूमेंट से शिक्षकों के डाक्यूमेंट्स का मिलान किया। इस लापरवाही के चलते बेसिक शिक्षा अधिकारी ने उनके विरुद्ध बेसिक शिक्षा निदेशक को पत्र लिखा है।

REPORTED BY – DHARAMVEER GUPTA

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR