कैशलेस हुई यूपी परिवहन की बसें, जालौन में आज से शुरू हुई रोडवेज बसों में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा

UP Special News

जालौन(जनमत):- यूपी के जालौन में नई ई-टिकटिंग प्रणाली के माध्यम से यात्री आज से रोडवेज बसों में कैशलेस यात्रा कर सकेंगे। जालौन के सभी यात्री नगद किराये के साथ अलावा गूगल-पे,पेटीएम, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से यूपी परिवहन निगम की बसों के कंडक्टर से अपने सफर के लिए टिकट प्राप्त कर सकेंगे। क्योंकि सबसे बड़ी समस्या फुटकर पैसों में आती थी जिसको लेकर अब यात्रियों और बस कंडक्टर को फुटकर पैसे की समस्या से भी निजात मिलेगी।

बता दे कि यूपी के जालौन में परिवहन विभाग ने आज से इसकी शुरुआत कर दी है। जालौन के मुख्यालय उरई में डिपो की बसों में कैशलेस ट्रांजेक्शन की ओर परिवहन निगम अपने कदम बढ़ाए है। तो इस पूरी प्रक्रिया के ट्रायल के लिए 2,200 इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीनें आ चुकी हैं। इस मामले में  उरई

ARM के.एन चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि परिवहन विभाग द्वारा जो बसों को जो सुविधा दी गयी है, उसमें अब यात्रीगण टिकट का नकद भुगतान के अलावा गूगल-पे, पेटीएम, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, UPI मोड से टिकट प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही मशीनें नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से जुड़ेंगी। और यह संस्था देश में कैशलेस ट्रांजेक्शन बढ़ाने की दिशा में कार्य करती है। तो वहीं क्यूआर कोड स्मार्ट कार्ड पर आधारित टिकट भुगतान की व्यवस्था भी की गई हैं।

वन नेशन वन कार्ड के तहत एक ही कार्ड द्वारा विभिन्न परिवहन साधनों की सुविधा भी इससे मिलेगी। यात्रियों को व्यय व मोबाइल एप द्वारा बस टिकटिंग सुविधा दी जायेगी। इसके अलावा प्रमुख सेवाओं की समय सारणी, बस सेवाओं की उपलब्धता, बस स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधाओं की भी जानकारी हो सकेगी। वहीं बस यात्रियों को एमएसटी व स्मार्ट कार्ड भी निगम के बस काउंटरों से भुगतान करने की व्यवस्था भी की गई है। स्मार्ट कार्ड को मेट्रो से भी लिंक किए जाने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा मोबाइल आरक्षण की सुविधा भी दी गई है।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Vishnu Pandey