सीएमओ पर आदिवासी समाज के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप

UP Special News

ललितपुर/जनमत। तहसील महरौनी अंतर्गत ग्राम भैंरा में रहने वाले आदिवासी समाज पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा अपमान जनक शब्दों का प्रयोग करने का आरोप लगाते हुये आम आदमी पार्टी ने गहरा आक्रोश व्यक्त किया है। साथ ही जिलाधिकारी को एक ज्ञापन सौंपकर सीएमओ के खिलाफ कार्यवाही किये जाने की मांग उठाई है। मामले की जानकारी देते हुये आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष हरदयाल सिंह लोधी एड. ने सीएमओ द्वारा बीती 22 अगस्त को ग्राम भैंरा में डायरिया फैलने को लेकर विभिन्न समाचार चैनलों पर प्रसारित किए गये समाचार में सीएमओ द्वारा आदिवासी समाज पर अपमान जनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया है।

बताया कि विभिन्न समाचार चैनलों की वीडियो न्यूज द्वारा बताया गया कि ग्राम भैरा में डायरिया की बीमारी फैल गयी थी जिससे ग्राम भैरा के आदिवासी सहरिया समाज के तीन बच्चों की तत्काल मृत्यु हो गयी है। बताया कि उक्त डायरिया से तीन बच्चों की मृत्यु के बाद जिला प्रशासन द्वारा ग्राम भैरा में डाक्टरों की टीम मौके पर गयी।

उक्त टीम के साथ सीएमओ ललितपुर भी थे। आगे बताया कि सीएमओ ललितपुर ने डायरिया का उपचार तो मौके पर नहीं कराया, लेकिन पत्रकारों के पूछे जाने पर सीएमओ ने जबाव दिया कि सहरिया आदिवासी गन्दगी में रहते है और गन्दे लोग है इसलिए डायरिया बीमारी हो गयी और बच्चों की मौत हो गयी।

सीएमओ का बयान आदिवासियों की जाति के लिए अपमान जनक है। और सीएमओ कैसे कह सकते है कि आदिवासी लोग गन्दगी में रहते है गन्दे लोग है जबकि देश का प्रथम व्यक्ति महिला भारत की राष्ट्रपति है। इस प्रकार का बयान सीएमओ का जाति वाद का उन्माद फैलाने का है। ज्ञापन देते समय जिलाध्यक्ष हरदयाल सिंह लोधी एड., कैलाश नारायण एड., रमेश कुमार झां, हजारीलाल राजपूत, रामकुमार, महेन्द्र पाराशर, मीना राजा, जगदीश प्रसाद, नीतेश सिंह, जगदीश, कनई लाल आदिवासी, करतार, भरत, मीराबाई, कपूर सिंह के अलावा अनेकों लोग मौजूद रहे।

REPORTED BY – SUNIL SHARMA

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR