उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित हो “निदान”…

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- प्रदेश के सभी क्षेत्रों को निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप निर्वाध विद्युत आपूर्ति दी जाय, जहां कहीं पर भी अतिरिक्त कटौती हो वहां ज्यादा बिजली देकर कमी को पूरा किया जाये। बरसात में उपभोक्ताओं को विद्युत कटौती का सामना न करना पड़े। विद्युत व्यवधान व फाल्ट होने पर शीघ्र ही उसे ठीक करने की कोशिश करें। उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित संज्ञान लेकर गुणवत्ता पूर्ण समाधान करायें। विद्युत आपूर्ति के सापेक्ष ही राजस्व वसूली के लिए भी प्रयास किया जाए। ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने अधिकारियों को यह निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए पर्याप्त विद्युत व्यवस्था के साथ विद्युत कार्मिकों की कार्यकुशलता, उनकी लगन व निष्ठा और सद्व्यवहारपूर्ण आचरण भी बहुत आवश्यक है।

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा मंगलवार को नगरीय निकाय निदेशालय में उच्चाधिकारियों के साथ विद्युत वितरण निगमों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश को 24 घण्टें विद्युत मिल सके, इसके लिए सभी कार्मिकों को अपने क्षेत्रों में विद्युत चोरी पर पूर्ण अंकुश लगाने के साथ ही लाइनलास को कम करना होगा और उपभोग की जाने वाली बिजली का मूल्य भी वसूलना होगा। विद्युत चोरी करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। छोटे उपभोक्ताओं को परेशान करने से राजस्व में बढ़ोत्तरी नहीं होगी, बल्कि बड़े उपभोक्ताओं के यहां राजस्व वसूली के प्रयास किये जायें। बड़ी विद्युत चोरियों को हरहाल में रोकें, विजलेंश टीम प्रदेश भर में हजार-पांच सौ क्षेत्र चिन्हित कर बिजली चोरी रोकने और राजस्व बढ़ाने के प्रयास करें।

ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि जनप्रतिनिधियों एवं विद्युत कार्मिकों के बीच संवाद स्थापित करने के लिए बैठकें करें और उनकी द्वारा उठायी गयी समस्याओं का निदान करायें और उनके सुझावों पर अमल करें। बरसात में विद्युत उपकरणों, पोल, स्टेवायर और ट्रांसफार्रमर जाली अक्सर करेंट उतर जाता है, जिससे जनहानि के साथ पशुहानि की संभावना रहती है। इसकी भी जांच करते रहें। विद्युत दुर्घटनाओं से होने वाली कार्मिकों की मौत को रोकने के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग करें। विद्युत लाइन में काम करने वाले कार्मिकों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करायें। विद्युत के टेढ़े पोल व झूलते तार को ठीक करें, आंधी-पानी में लाइन व पोल के टूटने से आपूर्ति बाधित होने पर शीघ्र बहाली के प्रयास करें.

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…