कोरोना के चलते नवरात्र में बदला “मां विन्ध्यवासिनी” के श्रृंगार और आरती का समय….

UP Special News

मीरजापुर (जनमत) :-  पुराणों में वर्णित विश्व  प्रसिद्द विंध्यधाम की अधिष्ठात्री देवी माता विन्ध्यवासिनी के धाम में नवरात्र के अवसर पर इस बार अखंड दर्शन-पूजन में बाधा उत्पन्न हो रही है। नाइट कर्फ्यू के चलते इस बार मन्दिर श्रद्धालुओं के लिए 24 घण्टे के बजाय 14 घण्टे ही दर्शन मिल सकेगा । आरती के समय में भी परिवर्तन किया गया है ।

अप्रैल माह की 11 तारीख़ को एक दिन में 213 पजिटिव कोरोना मैरिज मिलने के बाद उसी रात से जिलाधिकारी प्रवीण लक्षकार ने नाइट कर्फ्यू लगा दिया है । इस बीच दर्शनार्थी 9 बजे रात के अंदर अपने घर पहुंच जाये  इसलिए सायंकालीन माता की आरती जो 7 से 8 बजे होती थी, उसे 8 से 9 कर दिया गया है। 8 बजे रात की आरती पंडा समाज द्वारा ही होगा लेकिन दर्शन नहीं होगा। रात्रिकालीन आरती 11 से 12 बजे होगा । इसके बाद मन्दिर बंद हो जाएगा।

सामान्य नवरात्रि में सायंकालीन आरती 7 से 8 बजे, इसके बाद 9:30 से 10:30 बजे तक आरती होती थी। मंदिर दिन रात खुला रहता था।माता के धाम में आने वाले भक्त पूजन अर्चन करते थे । इस बार उन्हें यह सुविधा नहीं मिलेंगी ।

माता विंध्यवासिनी देवी की आरती प्रतिदिन चार आरती की जाती है । मंगला आरती प्रातः 3 से 4 बजे किया जायेगा । उसके बाद मन्दिर बंद हो जाएगा। पुनः 6 बजे से दर्शन के लिए खोला जाएगा। मध्याह्न आरती 12 से एक बजे होगी। सायंकालीन कोरोना काल में 8 बजे और रात्रि आरती 11 से 12 बजे होगा ।

PUBLIHED BY:- ANKUSH PAL…