डॉक्टरों ने पौधारोपण कर पर्यावरण स्वच्छ रखने का दिया संदेश

UP Special News

लखनऊ। चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में गुरुवार को पौधारोपण कार्यक्रम हुआ। संस्थान के निदेशक डॉक्टर आरके धीमन व चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर देवाशीष शुक्ला ने परिसर में अलग-अलग स्थान पर पौधे रोपे। विभिन्न विभाग के डॉक्टर और कर्मचारियों ने भी पौधारोपण किया। सभी ने पर्यावरण को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया।

कैंसर संस्थान में नीम, आम, पाकड, कदंब, कचनार, गुलमोहर समेत विभिन्न किस्म के पौधे रोपे गए। चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर देवाशीष शुक्ला ने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए सबसे आसान तरीका है अधिक से अधिक खाली स्थान पर पौधारोपण करें। वृक्षों को कटने से बचाएं। लगातार वृक्षों की कटान से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है।

नतीजतन मौसम में भी तेजी से बदलाव आ रहा है। बेतहाशा गर्मी हो रही है। ठंड और बारिश में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है। पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए पौधारोपण बहुत जरूरी है। यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। हमें स्वच्छ हवा भी पौधों से मिलती है। अधिक से अधिक पौधारोपण कर हम फेफड़ों की सेहत सुधार सकते हैं, जिससे सांस संबंधी बीमारियां काबू में आएंगी।

इस अवसर पर डॉक्टर आरके धीमन ने कहा कि प्रदूषण की वजह से तमाम तरह की गंभीर बीमारियां होती हैं जिसमें कैंसर, त्वचा, सांस, नेत्र संबंधित बीमारी शामिल है।

REPORTED BY – SHAILENDRA SHARMA

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR