बहराइच में बाढ़ के तांडव से दर्जनों गांव प्रभावित

UP Special News

बहराइच/जनमत/14 सितम्बर 2024 शुक्रवार। नेपाल में हो रही भीषण बारिश के कारण नेपाल से आने वाली कौड़ियाला और गेरुआ नदी उफान पर है। जिसके कारण बहराइच में घाघरा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ने से मिहीपुरवा तहसील क्षेत्र के गिरजापुरी बैराज से सटे जंगल गुलरिया, सुजौली, बड़खड़िया सहित करीब दर्जन भर गांव बाढ़ की चपेट में है। करीब आधा दर्जन गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। जिससे उन गांवों के ग्रामीणों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

जलस्तर बढ़ने की सूचना पर एसडीएम मिहींपुरवा संजय कुमार ने प्रभावित गांवों का दौरा कर ग्रामीणों को ढांढस बंधाया है। उन्होंने कहा है कि प्रशासन अलर्ट मोड में है। एसडीएम ने बताया कि भीषण बारिश के चलते नेपाल से पानी छोड़ा गया है। जिससे गिरजापुरी बैराज में पानी बढ़ने लगा है जिसके चलते कुछ गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि शाम तक पानी घटने लगेगा।


ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम सभा जंगल गुलरिया के दूधनाथपुरवा और कालिकापुरवा, ग्रामसभा बडखड़िया के उत्तम पूरवा, तुलसी पूरवा का अस्तित्व खत्म हो चुका है। अब जंगल गुलरिया की बारी है। ग्रामीणों का कहना है कि जंगल गुलरिया गांव के अनेकों मजरे बाढ़ से प्रभावित हैं। ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से उचित व्यवस्था कराए जाने की मांग की है। नदियों के जलस्तर के संबंध में प्रशासन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार सभी बैराजों पर खतरे की निशान से नीचे है। पानी छोड़े जाने की बात करें तो गिरजापुरी बैराज से आज 253482 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, गोपिया बैराज से 26003 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है जबकि शारदा बैराज से 138707 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इस तरह से घाघरा और सरयू नदी में 418192 क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज शुरू हो गया है।

REPORTED BY – RIZWAN KHAN

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR