आजादी के 77 साल बाद भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित दलित आबादी

UP Special News

सिद्धार्थनगर/जनमत/11 सितम्बर 2024 बुधवार। आजादी मिले 77 साल बीत गए मगर आज भी कुछ लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। बतादें कि जिला सिद्धार्थनगर के डुमरियागंज विकासखंड के अंतर्गत आने वाले गांव केवटली नानकार की दलित आबादी आज भी रास्ते व नाली के लिए तरस रही है। महिलाओं ने आरोप लगाया कि बरसात के दिनों में रास्ते पर पानी भर जाता है और पानी में चल कर जाना पड़ता है। सबसे ज्यादा तकलीफ गर्भवती महिलों को होती है। इन महिलाओं को कभी इमरजेंसी में अस्पताल जाना हुआ तो बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

इस बस्ती के लोग आज भी नलों के आगे गड्ढा खोद कर घर का गंदा पानी जमा करने को मजबूर हैं। क्योंकि नालियों का निर्माण ही नही हुआ है। कई लोगों के पास आवास, विकलांग पेंशन, राशन कार्ड तक नही है। महिलाओं ने आरोप लगाया कि राशन कार्ड बनवाने के लिए ग्राम प्रधान ने पैसे भी लिए मगर कोई कार्ड नहीं बना। सरकार दिव्यांगों के लिए भी पैसा पानी की तरह खर्च करती है लेकिन इस दलित बस्ती के दो दिव्यांगों के पास खाने तक के लाले हैं। क्योंकि राशन कार्ड, पेंशन या कोई और सरकारी लाभ उसे प्राप्त नहीं है। सरकारी हैंड पम्प भी खराब पड़े है। जो कई बार प्रधान व ग्राम पंचायत सचिव से मौखिक में कहा गया लेकिन कोई सुनवाई कर रहा है।

कागज में CC रोड बन गया है और पैसे का भुगतान भी हो गया है लेकिन अभी तक जमीन पर CC रोड बना ही नही। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को शिकायत पत्र देकर जांच कराने की मांग की है।

REPORTED BY – DHARAMVEER GUPTA

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR