बिजली की समस्या को मिनटों में दूर करने वाला आ गया फाल्ट लोकेटर वैन

UP Special News

गोरखपुर/जनमत। बिजली की समस्या को मिनटों में दूर करने वाला फाल्ट लोकेटर वैन आने से अब बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत। फाल्ट लोकेटर वैन बिजली की समस्या से निजात दिलाएगा। इस फाल्ट लोकेटर मशीन से मिनटों में बिजली के फाल्ट को ढूंढ निकालेगा। फाल्ट लोकेटर वैन यानी मशीन ग्राउंड पर जाकर बिजली समस्या को ढूंढ कर निजात दिला रहा।

बतादें कि बिजली की भीषण कटौती से जूझ रहे महानगर वाशियों के लिए राहत भरी खबर है। अब अंडरग्राउंड केबल फाल्ट होने पर फौरन ही स्थान का पता लगाकर उसे दुरुस्त किया जा सकेगा। यह संभव हुआ है, बिजली निगम को मिले एक करोड़ रूपये की फाल्ट लोकेटर मशीन के जरिए। दरअसल शहरी एरिया में ही करीब एक हजार किलोमीटर अंडरग्राउंड केबल का जाल बिछा है।

अंडरग्राउंड केबल में फाल्ट के बाद इसे तलाशने में घंटों लग जाते है। इस दौरान उपभोक्ता परेशान होते है। अब किसी भी इलाके में अंडरग्राउंड केबल में फाल्ट हुआ तो चंद मिनटों में मशीन के जरिए फाल्ट तलाश कर उसे दुरुस्त कर इलाके की सप्लाई बहाल हो सकेगी। फाल्ट लोकेटर मशीन संचालित करने के लिए कर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। यह ट्रेनिंग लोकेटर मशीन मुहैया कराने वाली एजेंसी दे रही है। क्योंकि 5 साल तक इस एजेंसी के लोग इसकी मानिटरिंग करेंगे और बकायदा इसे आपरेट करेंगे।

गोरखपुर में अब बिजली समस्या से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। इसको लेकर यह हाईटेक मशीन गोरखपुर में लाई गई है। इसमें अत्याधुनिक सेंसर और कंपोनेंट लगे हुए है। जिससे मिनटों में कही भी जमीन के अंदर गई बिजली के तार में खराबी को ढूंढ कर उसे बता देगी, और बिजली कर्मी उसे ठीक कर देंगे। जिससे उपभोक्ताओं के साथ साथ बिजली कर्मियों को भी राहत मिलेगी। निश्चित रूप से ये फाल्ट लोकेटर मशीन आने वाले समय में यहा के लोगो के लिए मिल का पत्थर जरुर साबित होगा।

REPORTED BY – AJEET SINGH

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR