त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव के लिए “प्रत्याशियों” ने ठोकी “ताल”…

UP Special News

गोरखपुर (जनमत):- त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव में वोट बैंक और दावेदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रत्‍याशी गांव-गांव और टोला-टोला घूम रहे हैं. वे हर घर पर जा रहे हैं और विकास का वादा कर वोट मांग रहे हैं. ऐसे में उन्‍हें कई तरह की परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन, जब ओखली में सिर दिया है, तो चुप तो रहना ही पड़ेगा. सत्‍कार के साथ दुत्‍कार पर भी मुस्‍कुराना ही पड़ेगा. यही तो प्रधानी का चुनाव है भइया. जहां वोटरों के हाथों हाथ लिए जाने के साथ उनके गुस्‍से को भी चुप रहकर सहना पड़ता है.हम पहुंचे हैं गोरखपुर के डोमिनगढ़ गांव में ये देखने के लिए कि सिंबल मिलने के बाद  यहां पर प्रधान प्रत्‍याशी किस तरह से अपना चुनाव प्रचार कर रहे हैं. डोमिनगढ़ के एक टोले में हमें मिले निवर्तमान प्रधान और प्रधान पद की प्रत्‍याशी चंदा देवी के पति. वो समर्थकों के साथ सुबह से ही हर टोले में लोगों के घर जाकर वोट देने की अपील कर रहे हैं. समर्थकों की टोली भी उनके साथ नारे लगा रही है. भाजपा समर्थित प्रत्‍याशी चंदा देवी के पति संजय कुमार राजभर हर टोले के घर-घर जाकर पत्‍नी के लिए वोट अपील कर रहे हैं.

 

चंदा देवी और उनके पति संजय कहते हैं कि वो विकास के नाम पर लोगों से वोट मांग रहे हैं. 90 प्रतिशत काम तो हो चुका है. बस 10 प्रतिशत काम बचा है. उसे भी चुनाव जीतने के बाद पूरा कर दिया जाएगा. वे सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र और शिक्षा के क्षेत्र में विकास को आगे बढ़ाना है.वे गांव में लोगों को प्रचार के लिए कैंलेंडर दे रहे हैं. इसके साथ ही बता रहे हैं कि पिछली बार की ही तरह इस बार भी कार पर ही मुहर मारना है. वे हाथ जोड़कर लोगों से आशीर्वाद भी ले रहे हैं. इसके बाद उनकी टोली आगे बढ़ रही है. ऐसा नजारा हर गांव में देखने को मिल रहा है. संजय राजभर जहां भी जा रहे वहां पर उनका स्‍वागत और सत्‍कार हो रहा है. उनका कहना है कि गांव में सड़क, बिजली, पानी, प्रधानमंत्री आवास, शौचालय और वृद्धा-विधवा पेंशन समेत तमाम योजनाओं का लाभ गांववालों को मिला है.

 

वीओ- एक टोले के पास से वे गुजरे तो वहां पर मलका देवी और राधिका देवी नाम की महिला जोर-जोर से चिल्‍लाने लगी और उन्‍हें वोट नहीं देने की बात कहने लगी. ये देखकर हमने मलका देवी से इसका कारण पूछा, तो उन्‍होंने बताया कि उनके घर के सामने की गढ़ही में गांवभर का गंदा पानी जाता है. जिससे उसमें डाली गई म‍छलियां मर जाती है. इसके साथ ही उनके टोले में न तो शौचालय का फंड आया है और न ही प्रधानमंत्री आवास योजना का रुपया मिला है. इसके साथ ही सड़कों की हालत भी खस्‍ता है. गांव के अरविंद कुमार यादव, जय प्रकाश गुप्‍ता, जगदीश हरी और गोलू भी विकास के नाम पर वोट देने की बात कहते हैं. वे कहते हैं कि पूर्व प्रधानपति संजय कुमार राजभर ने गांव के विकास के लिए काम किया है. वे इस बार भी उनके साथ हैं. उन्‍हें ही वोट देकर वे जिताएंगे. इस बार गांव में विकास को प्राथमिकता दी जा ही है. जो भी विकास का वादा करेगा वो ही चुनाव जीतेगा.

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…