महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे एवं पूर्व मध्य रेलवे ने मण्डल रेल प्रबन्धक के साथ निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- अनुपम शर्मा, महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे एवं पूर्व मध्य रेलवे ने मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण पूर्वोत्तर रेलवे राजीव कुमार, लखनऊ मण्डल की मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री , अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (इंफ्रा) तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ निर्माण संगठन/ लखनऊ द्वारा लखनऊ परिक्षेत्र में स्थित ऐशबाग (ब्लॉक हट-ए)-मानकनगर बाई पास लाइन प्रोजेक्ट के अर्न्तगत ROR(Rail Over Rail Bridge) के निर्माण कार्यों का गहनता से निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान शर्मा ने पारिचलनिक सुगमता तथा रेलवे नेटवर्क की आधारभूत संरचना के विकास की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर , निर्माण संगठन के वरिष्ठ अधिकारियों को इसे निर्धारित समय सीमा मे गुणवत्ता के उच्चतम मानकों के अनुरूप पूर्ण करने के निर्देश दिए। ROR के निर्माण कार्य को इस वर्ष दिसम्बर माह के अन्त तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस ROR के अर्न्तगत ब्रिज के नीचे पूर्वोत्तर रेलवे का प्रस्तावित रेलवे ट्रैक तैयार किया जाएगा, जिसकी कुल लम्बाई 44 मीटर होगी। इस ROR के निर्मित होने के पश्चात् पूर्वोत्तर रेलवे के ऐशबाग जं0 तथा लखनऊ जं0 से आने जाने वाली ट्रेनों के संचालन हेतु एक अतिरिक्त स्वतंत्र रेलवे लाईन प्राप्त होगी। जिससे ट्रेनों की परिचालनिक क्षमता तथा समय पालन में वृद्वि होगी।

इसके पश्चात महाप्रबन्धक ने मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय सभागार में पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक अशोक कुमार मिश्र, तीनों मण्डलों के मण्डल रेल प्रबन्धकों एवं समस्त शाखा अधिकारियों तथा निर्माण संगठन के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। बैठक के दौरान उन्होनें पूर्वोत्तर रेलवे के आधारभूत निर्माण कार्यो की स्थिति की समीक्षा की तथा योजनाबद्ध तरीके से कार्यों को तय समय सीमा में पूर्ण करने पर बल दिया। उन्होनें कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे में यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ ही यातायात सुविधाओं को भी विकसित करने पर भी जोर दिया जा रहा है। इसके अन्तर्गत बेहतर परिचालन व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु अनेक कार्य, जैसे कि यार्डों की रिमॉडलिंग, अतिरिक्त लाइन, बाई-पास लाइन इत्यादि का कार्य किया जा रहा है। फलस्वरूप यात्री टेªनों के समय पालन में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है तथा मालगाड़ियां भी तेज गति से चल रही हैं।

इसके पश्चात महाप्रबंधक महोदय ने मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लखनऊ जं0-गोण्डा जंक्शन के मध्य संरक्षा एवं सुरक्षा एवं गति विस्तार समेत विभिन्न विकास कार्यों का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टेशन भवन, पुलों, स्टेशन यार्ड, सिग्नल पॉइंट्स, समपार, कर्व इत्यादि को देखा तथा विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण के दौरान परिचालनिक व्यवस्था को और सुदृढ और तीव्र बनाने की योजनाओं पर उपस्थित अधिकारियों से विचार विमर्श किया । गोण्डा जं0 पहुचने पर

RRI Panel Room  निरीक्षण के दौरान महाप्रबन्धक महोदय ने यार्ड की संरचना तथा सवारी गाड़ी/मालगाड़ी के सुगम परिचालन व्यवस्था के बारे में मण्डल रेल प्रबन्धक से चर्चा की एवं यार्ड रिमाडलिंग कार्य के सफलतापूर्वक, निर्धारित समय अवधि के अंदर सम्पादन पर सभी विभागों के उत्कृष्ट समन्वय एवं योगदान हेतु प्रसन्नता व्यक्त की । इस अवसर पर मण्डल के समस्त वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। उक्त जानकारी जन संपर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ के द्वारा प्राप्त हुई|

Posted By:- Amitabh Chaubey