पेंशन के नाम पर कई लोगों की करवा दी “नसबंदी”…   

UP Special News

महाराजगंज (जनमत):- यूपी के  महाराजगंज जनपद के नौतनवा विकासखंड के कैथवलिया और बरगदही गांव में एक चौंकाने वाला मामला सामने आ रहा है यहां पर अविवाहित व विधुर लोगों को पेंशन के नाम पर गुमराह कर नसबंदी कर दी गई है जिन अविवाहितों को नसबंदी हुई है वह मानसिक रूप से ठीक नहीं है स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए इस कारनामे से पीड़ितों के परिजनों में आक्रोश है वही यह मामला प्रकाश में आने के बाद पूरे मामले में जिलाधिकारी ने त्रिस्तरीय कमेटी बनाई हैं जो 3 दिनों के भीतर जांच रिपोर्ट देगी।

नौतनवा तहसील के रहने वाले यह चार व्यक्ति 2 दिन पूर्व जब गांव की आशा कार्यकर्ता घर पर आई और कहां की स्वास्थ्य परीक्षण व पेंशन की योजना है उसके बाद इन चारों व्यक्तियों को पहले रतनपुर सीएचसी ले गई फिर फरेंदा क्षेत्र के बनकटी सीएचसी पर उनका ऑपरेशन कर दिया गया लेकिन उन लोगों को बताया नहीं गया जब चारों व्यक्ति अपने घर पर आए और परिजनों ने उनसे जांच पड़ताल की तो पता चला कि इन चारों लोगों का नसबंदी कर दिया गया है।

उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों से सवाल जवाब किया तो वह स्पष्ट जवाब नहीं दे पाए । वही नसबंदी होने के बाद अब चारों व्यक्ति अपने आप को ठगे से महसूस कर रहे हैं । परिजनों का कहना है कि पेंशन के नाम पर बिना बताए नसबंदी की गई है उनकी मांग है कि इस पूरे घटनाक्रम में जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए वहीं स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा इस घटना के बाद अब अधिकारी इस पूरे मामले की जांच कर कार्रवाई की बात कह रहे है ।

REPORT- NAVEEN PRAKASH…

PUBILISHED BY:- ANKUSH PAL…