जिओ ट्यूब से रुकेगी बाढ़ की विभीषिका

UP Special News

बहराइच/जनमत। जनपद बहराइच की चार तहसीलों के तकरीबन 6 लाख से अधिक की आबादी एवं हज़ारों हेक्टेयर भूमि को बाढ़ और कटान की त्रासदी से बचाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जिला प्रशासन ने नायब पहल किया है। सिचाई विभाग ने पहली बार तटबंधों को बचाने के लिए गुजरात से जिओ ट्यूब मंगवाकर विशेष तकनीक के तहत बांध बनाने में इस्तेमाल किया है। विभाग का मानना है कि कई सालों से बाढ़ एवं कटान की कहर से बर्बाद हो रहे लोगों को इस त्रासदी से निजात मिल सकेगी।

बतादें कि बहराइच की 4 तहसीलों के तकरीबन 6 लाख से अधिक की आबादी हर वर्ष बाढ़ से प्रभावित होती है। जुलाई और अगस्त महीने में आने वाली भयंकर बाढ़ से जनहानि के साथ किसानों की हज़ारों हेक्टेयर भूमि भी नदी में समाहित हो जाती है। यही वजह है कि इस बार जिलाधिकारी मोनिका रानी के द्वारा भेजे गए तकनीकी प्रपोजल पर अमल करते हुए शासन के द्वारा कटान को रोकने के लिए विशेष निर्देश दिए गये।

जिसके तहत गुजरात से तकरीबन 4 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक तरीके से बनाए गए जिओ ट्यूब को लाकर बांधों पर लगाया गया है। और ये उम्मीद जताई जा रही है कि इस तकनीक से बाढ़ग्रस्त पीड़ितों को विशेष लाभ मिलेगा।

घाघरा नदी की त्रासदी से घबराए ग्रामीणों का साफ तौर पर कहना है कि ये तकनीक काफी बेहतर है। अब उन्हें उम्मीद है कि उनकी जिंदगी बाढ़ से प्रभावित नहीं होगी। ग्रामीणों ने उत्तर प्रदेश सरकार के पहल को सराहा है।

REPORTED BY – RIZWAN KHAN

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR