दहेज के लिए विवाहिता की हत्या

CRIME UP Special News

कुशीनगर/जनमत। जनपद के बरवापट्टी थाने की रामपुर जमुनिया के टोला अशोगवा गांव से एक विवाहिता महिला संदिग्ध परिस्थितियों में लापता होने की सूचना पुलिस को मिली। महिला के परिजनों से मिली तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस जब जांच शुरू की तो पुलिस के भी होश उड़ गए। जिस महिला को तीन दिन से ग़ायब विवाहिता को पुलिस खोज रही थी उसकी हत्या कर उसके ससुराल वाले गांव के बाहर एक गन्ने की खेत में दफना दिया था। कुशीनगर पुलिस ने इसकी सूचना आलाधिकारियों को दी। जिसके बाद तमकुहीराज के नायब तहसीलदार की उपस्थिति में शव को पुलिस ने गड्ढे से बाहर निकाल कर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया।

पुलिस ने मृतका के पिता की तहरीर पर महिला के पति, सुसर समेत तीन लोगों पर दहेज हत्या समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज़ कर आगे की जांच शुरू कर दी।

बता दें कि बिहार राज्य के पश्चिम चम्पारण जिले के थाना भितहा अंतर्गत खैरवां टोला के रहने वाले मुन्द्रिका राम ने अपनी पुत्री सुमित्रा का विवाह 9 महीने पहले कुशीनगर जिले के बरवापट्टी थाना क्षेत्र के गांव रामपुर जमुनिया के टोला अशोगवा पिन्टु राम से हिन्दु रीति रिवाज के अनुसार की थी। दहेज भी पिंटू को बहुत सारा दिया गया था। लेकिन दहेज के लालची पिंटू के परिजनों ने शादी के कुछ महीनों बाद ही सुमित्रा को दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे।

पिंटू कोई बिजनेस करना चाहता था जिसके लिए उसने सुमित्रा पर दबाव डाला कि वह अपने घर से एक लाख रुपये ला कर दे। लेकिन सुमित्रा ने इनकार करते हुए कहा कि मेरे माँ बाप किसी तरह मेरी शादी किये है उनके ऊपर वैसे ही बहुत कर्ज है वह इतना पैसा नहीं दे पायेगें। जिससे नाराज पिंटू ने सुमित्रा को मानसिक व शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने लगा। जब यह मामला सुमित्रा के परिजनों को पता चला तो गांव में कई बार पंचायत हुयी लेकिन इसका कोई असर नही हुआ। बीते 10 जुलाई को सुमित्रा के गायब होने की सूचना उनके परिजनों को दी गई।

परिजनों को किसी अनहोनी होने का शक हुआ और वह पुलिस से इसकी शिकायत कर दिए। जिसके बाद सुमित्रा के दफनाए गए शव को गन्ने के खेत से बरामद कर लिया। सुमित्रा के परिजनों का यह भी कहना है कि सुमित्रा गर्भवती थी जिसके पेट में 6 माह का बच्चा पल रहा था।
इस मामलें में पुलिस क्षेत्राधिकारी तमकुहीराज जितेंद्र सिंह कालरा भी मौके का निरीक्षण किये और दोषियों पर सख्त कार्यवाही करने का आदेश दिया है। फिलहाल सुमित्रा के हत्यारे पुलिस की गिरफ्त से दूर है। पुलिस सुमित्रा के हत्यारों को जल्द गिरफ्तार करने की बात कह रहा है।

REPORTED BY – PRADEEP YADAV

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR