“22 लाख” से अधिक सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को मिलेगी “कैशलेस इलाज़ सुविधा”

UP Special News राजनीति

लखनऊ(जनमत ) :-  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना का लोक भवन के ऑडिटोरियम से शुभारंभ करेंगे। जिसके अंतर्गत प्रदेश के 22 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। कर्मचारियों को हेल्थ कार्ड मिलेगा जिसमे यूनिक नंबर दिया जाएगा। परिवार के अन्य सदस्यों को भी इसका लाभ मिलेगा।योगी सरकार की कैशलेस चिकित्सा योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग ने वेबसाइट sects.up.gov.in पर सरकारी कर्मियों और पेंशनरों का पंजीकरण करना शुरू कर दिया है। इस योजना से कुल 75 लाख लोग लाभान्वित होंगे।

सरकार ने अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को कैशलेस इलाज की सुविधा देने का वादा किया था। आज सरकार इसे लागू करने जा रही है। इस योजना के तहत आयुष्मान भारत योजना से संबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में एक वर्ष में एक कर्मचारी व पेंशनर्स को परिवार सहित कुल पांच लाख रुपये की कैशलेस चिकित्सा सुविधा दी जाएगी। प्रदेश में कुल 1900 निजी अस्पतालों में अभी आयुष्मान भारत योजना के तहत उपचार की सुविधा दी जा रही है। वहीं सरकारी अस्पतालों में इन्हें असीमित कैशलेस इलाज की सुविधा दी जाएगी।राज्य सरकार की ओर से वर्ष 2022-23 में कुल 100 करोड़ रुपये का बजट इस सुविधा को देने के लिए आवंटित किया गया है। बुधवार को इसकी पहली किस्त के रूप में 10 करोड़ रुपये की धनराशि जारी भी कर दी गई।

सीएम योगी ने कहा कि कैशलेस चिकित्सा कार्ड की मांग लंबे समय से थी।आयुष्मान भारत योजना में अन्त्योदय कार्ड धारकों को 5 लाख तक का चिकित्सा बीमा कवर दिया जा रहा है।राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी सरकारी और इम्पैनल्ड अस्पतालों में कैशलेस चिकित्सा के लिए स्टेटहेल्थ कार्ड देने का निर्णय। यूपी देश का पहला राज्य जिसने कर्मचारियों को यह सुविधा दी।राज्य कर्मचारियों को हम परिवार का अंग मानते हैं।

कर्मचारियों को भी चाहिए कि वह जनता के हित के कार्य पूरे मनोयोग से करे।जो कर्मचारी कार्य में समस्या बढाते हैं रिटायर्मेंट के बाद वह खुद समस्या में रहते हैं। अच्छा कार्य करने वालों को लोग रिटायर्मेंट के बाद भी लंबे समय तक याद रखते हैं।राज्य सरकार कर्मचारियों के हितों के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।कोरोना काल में भी कर्मचारियों के हितों को प्रभावित नहीं होने दिया।समय से वेतन -पेंशन दिया गया।हम सब मिलकर राज्य की व्यवस्था को बेहतर तरीके से आगे बढ़ाएगा ताकि यूपी आने वाले समय में देश का नंबर एक का अर्थव्यवस्था का राज्य बने।

Published By – Vishal Mishra