मालगाड़ी के दो दर्जन से अधिक डिब्बे पटरी से उतरे …

UP Special News

मथुरा 19 सितम्बर 2024 (जनमत):- यूपी  के मथुरा में बुधवार की शाम रेल हादसा हो गया। वृंदावन रेलखंड पर कोयला लदी मालगाड़ी के 27 डिब्बे पटरी से उतर गए। कई डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एक दूसरे पर चढ़ गए हैं। इससे डाउन और अप दोनों रूटों पर यातायात ठप हो गया है।12 ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। मथुरा-दिल्ली के बीच 10:30 बजे चौथी लाइन चालू कर दी गई, अन्य तीनों लाइनों पर रेल यातायात ठप है। सूचना मिलने पर रेलवे की राहत टीम और अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं। हादसा कैसे हुआ – जांच कर रहे है ।

मिली जानकारी के अनुसार मालगाड़ी नंबर एसटीपीबी झारखंड से सूरतगढ़ थर्मल प्लांट के लिए कोयला लेकर जा रही थी। इस गाड़ी में 59 डिब्बे थे। रात करीब 07:54 बजे जब यह गा़ड़ी वृंदावन रोड रेलवे स्टेशन से करीब 800 मीटर आगे निकली तो गाड़ी पटरी से उतर गयी। इंजन के पीछे के करीब 27 डिब्बे पटरी से उतर गये। पटरी से उतरे डिब्बे अप, डाउन और थर्ड लाइन पर भी गिरे। हाल यह था कि कई डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़ हुए थे। गाड़ी के पटरी से उतरने से वहां तेज आवाज हुई। मालगाड़ी पटरी से पलटने की जानकारी मिलते ही हड़कंप मच गया। तुरंत ही राहत ट्रेन मौके की ओर रवाना कर दी गई। रेलवे के डीआरएम और स्टेशन डायरेक्टर मौके पर पहुंच गये। मौके पर देखा गया कि इंजन की कपलिंग टूटी हुई थी और उसके पीछे के करीब 27 डिब्बे पटरी से उतरे हुए थे।मालगाड़ी पलटने के कारण तमाम खंभे टूट गये हैं और ओएचई लाइन टूट गई है। डाउन ट्रैक के अलावा अप और थर्ड लाइन के खंभों और ओएचई पर भी इसका असर पड़ा है।चार में से तीन ट्रैक पर यातायात ठप हो गया | मथुरा-दिल्ली के बीच रेलवे के चार ट्रैक हैं। इस घटना के कारण अप और डाउन ट्रैक के अलावा तीसरी लाइन पर भी असर पड़ा है। इन तीनों ट्रैकों पर यातायात ठप हो गया। चौथे ट्रैक पर तो इसका कोई असर नहीं दिखा है।

डिब्बे ट्रैक से हटाने में जुटी टीम
रेलवे का ध्यान पहले ट्रैक को साफ करना है। इसलिए रेलवे ने सबसे पहले ट्रैक से डिब्बों को हटाना शुरू कर दिया है, जिससे ट्रैक सुचारू किया जा सके। खंभों और ओएचई को सही कर रेल यातायात सुचारू करने का प्रयास किया जा रहा है।

शताब्दी चौथी लाइन से निकाली
मालगाड़ी पलटने के बाद सभी चारों लाइनों पर यातायात ठप हो गया था। चौथी लाइन सुरक्षित लग रही थी लेकिन पहले रेलवे अधिकारियों ने उसे परखा और उसके बाद सबसे पहले एक मालगाड़ी को रात करीब 10:30 बजे यहां से गुजारा गया। उसके सकुशल गुजर जाने के बाद इस लाइन पर झांसी से दिल्ली जाने वाली शताब्दी को गुजारा गया।

डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल के अनुसार मालगाड़ी एसटीपीबी कोयला लेकर सूरतगढ़ थर्मल प्लांट जा रही थी। रात करीब 07:54 बजे यह हादसा हुआ। मालगाड़ी के कई डिब्बे पटरी से उतर गये हैं। तीन लाइनें प्रभावित हैं। चौथी लाइन से रेल यातायात सुचारू कर दिया गया है। इस हादसे के कारण कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया है तो कुछ रद की हैं। हादसे में कोई साजिश है या नहीं, इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। अभी हम रेल यातायात सुचारू करने में लगे हैं।

Reported By- Sayeed Jahid 

Published By- Ambuj Mishra