विकास की बाट जोह रहे टिकरिया गांव के लोग

UP Special News

सिद्धार्थनगर/जनमत। देश को आजाद हुए आज 77 साल गुजर गए लेकिन आज भी जनपद में कुछ गांव ऐसे हैं जो विकास से कोसों दूर हैं। हम बात कर रहे हैं जनपद के एक ऐसे गांव की जहां सचिव व ग्राम प्रधान की मनमानी का शिकार ग्राम पंचायत के लोग हो रहे हैं। पूरा मामला सिद्धार्थनगर जनपद के डुमरियागंज तहसील अंतर्गत ग्राम टिकरिया का है। इस गांव में कुछ ऐसे परिवार हैं जिनके पास आवास नहीं है। जबकि सरकार का कहना है कि हर गरीब को आवास मिलेगा और जो भी सरकारी सुविधाएं हैं वह सब मिलेंगे। लेकिन सरकार की योजना यहां तक अभी नहीं पहुंच पाई है। इन गरीबों को आवास कब मिलेगा, इनके पास पक्का मकान कब होगा, इसके लिए उनकी आंखें तरस गई हैं। यहां के लोग आज भी भगवान भरोसे बैठे हुए हैं।

आपको बताते चले कि कुछ परिवारों के पास मकान तक नहीं है। गांव में सड़क भी नहीं है। दलित बस्ती होने के कारण इस बस्ती की महिलाओं का आरोप है कि हमारी बस्ती में बारिश के समय सड़क पर पानी भर जाता है। जब बारिश होती है तो बहुत दिक्कत होती है बच्चे गिरते हैं। आने-जाने में काफी परेशानियां होती हैं। हम लोग बार-बार ग्राम प्रधान से अपनी समस्या कहते हैं, सचिव से अपनी समस्या कहते हैं। लेकिन कोई ध्यान नहीं देते हैं। हम लोग ब्लॉक का भी चक्कर लगा चुके हैं लेकिन ब्लॉक के अधिकारी हमारी बात सुनने को तैयार नहीं है। हम अपनी कहानी अपना किस्सा किसको सुनाएं यहां कोई सुनने वाला नहीं है।

बरसात के समय में हम लोगों को कितना तकलीफ होता है यह हम ही जानते हैं, और हमारा परिवार ही जानता है। और बात सिर्फ यही तक नहीं रह जाती है। हमारे दलित बस्ती में सफाई कर्मी भी नहीं आता है। हम लोग बार-बार सफाई के लिए सफाई कर्मी से कहते हैं फिर भी सफाई कर्मी हमारी बस्ती में नहीं आता है। आता भी है तो जो बड़े लोग हैं प्रधान हैं उन्हीं के यहां आकर नालिया साफ कर चला जाता है। वहीं महिलाओं का आरोप है कि सरकार की तमाम योजना चल रही है मगर उसके लिए हम तरस रहे हैं।

हमारी दलित बस्ती में ग्राम प्रधान सचिव आने की जहमत भी नहीं उठाना चाहते हैं। जबकि विकासखंड डुमरियागंज से जिम्मेदारों ने इन्हें 14 गांव का जिम्मेदार बनाया है। कई सचिव ऐसे हैं जिन पर अधिकारियों की कृपा बनी हुई है। एक सचिव 14 ग्राम पंचायत का मालिक बन बैठा हुआ है। इन पर किसी अधिकारी का ध्यान नहीं जा रहा है।

REPORTED BY – DHARAMVEER GUPTA

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR