रोजगार के नाम पर ठगीं करनें वाले गिरोह का पुलिस ने किया भंडाफोड़

UP Special News

कुशीनगर/जनमत। पुलिस की कार्य प्रणाली को लेकर अक्सर लोगों के मन में शिकायते ही रहती है लेकिन कुशीनगर पुलिस ने आज एक ऐसा कार्य कर दिखाया जिसके बाद उन्हें बुके और गुलदस्ते देने की झड़ी लग गई। पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर कबूतरबाजों के एक ऐसे गैंग का पर्दाफाश किया है जो उत्तर प्रदेश सहित बिहार में सैकड़ों बेरोजगार युवकों को विदेश भेजने के नाम पर ठग चुके है।

पुलिस ने इस गिरोह से युवकों के 225 पासपोर्ट, 3 लाख कैश, मोबाइल, लैपटाप, कूटरचित दस्तावेज, मुहर स्कार्पियो और हीरो स्पेलन्डर बाइक बरामद किया है। पुलिस की इस कार्यवाही के बाद ठगी से बचे युवकों के चेहरे खिल उठे। जब उन्हे कबूतर बाजों के कब्जे से अपने पासपोर्ट और पैसे मिलने की संभावना बन गई। पीड़ित युवकों ने खुलासा करने वाली पुलिस टीम सहित पुलिस अधीक्षक को बुके और गुलदस्ता देकर उनका आभार व्यक्त किया।


आपको बतादें कि दरअसल बिहार राज्य का रहने वाला यह गिरोह इससे पूर्व पटना में आफिस खोलकर सकैड़ो युवकों को ठग चुका है। पटना में पोल खुलता देख यह वहां से भागकर सीमावर्ती कुशीनगर जिला मुख्यालय के समीप जय अम्बे इंटरप्राइजेज के नाम से आफिस खोलकर विदेश जाने के इच्छुक युवकों को अपने जाल में फांसने लगा। इस गिरोह के कारनामे का पता कुशीनगर पुलिस को तब चला जब कुछ युवकों को मुंबई एयरपोर्ट से फर्जी वीजा की बात बताकर उन्हे लौटा दिया।

मुंबई से लौटे युवकों ने इस बात की लिखित शिकायत जिला मुख्यालय स्थित रविंद्र नगर थाने पर की। शिकायत पर सक्रिय हुई पुलिस ने साइबर सेल की सहायता से जब इनकी जांच की तो उन्हे कई चौकाने वाले तथ्यों की जानकारी लगी। जिसके बाद पुलिस ने गिरोह के सभी 8 सदस्यों को गिरफ्तार करते हुए उनके कब्जे से विदेश भेजने में प्रयुक्त सभी समाग्रियों को बरामद कर लिया। पुलिस ने गिरफ्तार सभी 8 आरोपियों को कोर्ट में पेश करने के बाद उन्हे जेल भेज दिया है।

REPORTED BY – PRADEEP YADAV

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR