फर्जी GST अधिकारी बन कर ठगी करने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे

UP Special News

कुशीनगर/जनमत। जिले के तमकुहीराज पुलिस, साइबर थाना व स्वाट टीम ने मिलकर एक ऐसे फर्जी जीएसटी अधिकारी बनकर साइबर ठग गैंग का पर्दाफाश किया हैं जो हाइवे पर लंबे रूट पर चलने वालों ट्रकों को अपना निशाना बनाते थे। उन ट्रकों के नम्बरों की फोटो अपने मोबाइल में खिच कर उन ट्रक मालिकों से फर्जी मोबाइल नम्बरों से माल लदे ट्रकों के मालों की डिलिवर पार्टी बनकर सम्पर्क करते थे। यह इतने शातिर थे कि अपने आप को कभी कभी सरकारी जीएसटी अधिकारी बताकर ट्रकों को अपूर्ण कागज का डर दिखा कर व कुट रचित सरकारी दस्तावेजों से धोखाधड़ी करते थे। अपने भिन्न -भिन्न खातो में ट्रक मालिकों से लाखों रुपये आनलाईन साइबर ठगी कर वसूलते थे।


बतादें कि पकड़े गए सभी 9 सदस्यों का अपराध करने का तरीका बेहद हैरान करने वाला हैं। कुशीनगर के अपर पुलिस अधीक्षक अभिनव त्यागी ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी ठग गोरखपुर से बिहार जाने वाले हाइवे एनएच- 28 पर व ढाबों के अलावा पेट्रोल पम्पों पर खड़े माल लदे ट्रकों को निशाना बनाते थे। यह शातिर ठग दूसरे प्रदेशों के ट्रकों के भिन्न- भिन्न ट्रान्सपोर्टरों के ट्रको के मालिकों के मोबाइल नम्बर पर ट्रक की फोटो खिच कर तथा उन मालिकों से अपने आपको सरकारी जीएसटीकर अधिकारी बताकर माल के सम्बन्ध में अपूर्ण कागज का डर दिखा कर व कुट रचित सरकारी दस्तावेजों से अपने छल व धोखाधड़ी करते हुए धोखे से उनको विश्वास में लेकर भिन्न- भिन्न खातो में लाखों रुपया बसूलते थे। तथा गैंग के सारे सदस्य बाद में इसका बटवारा कर लेते थे। आनलाईन साइबर ठगी का यह फर्जी वाड़ा गैंग धड़ल्ले से अपराधिक कृत्यों को अंजाम दे रहा था।


अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कुशीनगर पुलिस को बीते 30 जून को दिन में राजस्थान के रहने वाले एक ट्रान्सपोर्ट की माल लदी ट्रक के ड्राइवर के साथ इस गैंग द्वारा की गई ठगी की शिकायत मिली तो पुलिस ने जांच शुरू की और पुलिस ने फिर इस शातिर गैग के 9 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने यह भी बतलाया कि पकड़े गए शातिर ठगों का अपराधिक इतिहास भी है। इस गैंग के पास से अपराध में शामिल चार पहिया व दो पहिया वाहन को भी पुलिस ने बरामद किया हैं। पुलिस का अनुमान है कि इन्होंने अब तक करोड़ो रूपये की ठगी की हैं। पुलिस ने फर्जी मुहरें व सरकारी कुट रचित दस्तावेज के अलावा लैपटॉप व अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण भी बरामद किया हैं। पुलिस ने इनके पास से भारी मात्रा में फर्जी सिम व एटीएम कार्ड भी बरामद किया हैं तथा इस गैंग द्वारा भिन्न भिन्न बैंको में जो खाते खुलवाये गए हैं उनकी भी जांच की जा रही हैं। कुशीनगर पुलिस की गिरफ्त में आये मास्टरमाइंड नासिर खान के ऊपर कुशीनगर के विभिन्न थानों में आधा दर्जन मुकदमें दर्ज हैं। जबकि मुखिया यादव उर्फ प्रिन्स यादव, लालू यादव, मोईन खान, जैफ अली पर भी कुशीनगर के विभिन्न थानों में गंभीर धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं। जबकि गैंग के अन्य सदस्य महरुद्दीन, अजय कुमार चौहान, चन्दन कुमार धोबी इनके सहयोगी थे। फिलहाल पुलिस ने पकड़े गए सभी 9 शातिर साइबर ठगों को इनके असल जगह पंहुचा कर राहत की सांस ली हैं।

REPORTED BY – PRADEEP YADAV

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR