चलती बस में  गर्भवती महिला ने दिया बेटी को जन्म…

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना टप्पल क्षेत्र के आगरा नोएडा एक्सप्रेस वे पर चलती रोडवेज बस में महिला ने नवजात शिशु को जन्म दिया. इस दौरान रोडवेज बस में  सवार 54 यात्री सवार थे।जहां चलती बस में गर्भवती महिला के नवजात शिशु को जन्म देने के दौरान ड्राइवर और  कंडक्टर सहित रोडवेज बस में सवार यात्रियों का गर्भवती महिला को एक परिवार की तरह सहयोग मिला ।बताया जा रहा है कि गर्भवती महिला पति के साथ दिल्ली से आजमगढ़ के सगड़ी इलाके को जा रही थी. वही, यमुना एक्सप्रेस वे के जेवर टोल प्लाजा के बाद प्रसव पीड़ा हुई.  इस दौरान ड्राइवर और कंडक्टर को स्थिति बताई गई। ड्राइवर ने बस तेजी से सरकारी अस्पताल की तरफ दौड़ाई। बस में मौजूद एक महिला ने प्रसव के दौरान पूरी मदद की और बस के अंदर ही स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। इस दौरान बस टप्पल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची और स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ ने मां और बच्चे को अस्पताल में सुविधा दी गई। बच्ची के सकुशल जन्म होने पर खुशी का इजहार किया गया . मां और नवजात शिशु को दो घंटे अस्पताल में रेस्ट करने के बाद पूरी सवारियों को बस से आजमगढ़ के लिए रवाना किया गया।

आपको बता दें कि आनंद विहार बस अड्डे पर पति-पत्नी अपने गांव आजमगढ़ जाने के लिए शाहगंज डिपो के बस में सवार हुए . महिला सात माह का गर्भ था. बस यमुना एक्सप्रेसवे के जेवर टोल प्लाजा पर पहुंची, तो शशि कला को दर्द का एहसास होने लगा. वही जेवर टोल प्लाजा पार करने के बाद शशि कला की हालत गंभीर होने लगी . उस समय रोडवेज बस में 54 यात्री सवार थे , जो आजमगढ़ के लिए जा रहे थे. अचानक प्रसव पीड़ा बढ़ने पर बस में शोर-शराबा होने लगा . इस दौरान बस के चालक और कंडक्टर ने पूरी मदद की. कंडक्टर ने महिला को बस के अंदर सीट पर आराम से लेटने के लिये जगह कराई. वहीं चालक को बताया कि रास्ते में जो भी पहला नजदीकी हॉस्पिटल पड़े. बस को वहां लेकर चलिए. इस दौरान गाड़ी के यात्रियों ने पूरा सहयोग किया. गाड़ी के ड्राइवर ने सीधे टप्पल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर चल पड़े. लेकिन बस में ही महिला को प्रसव पीड़ा बढ़ गई और रोडवेज बस में ही एक दूसरी महिला ने प्रसव कराने में मदद की, हालांकि रोडवेज बस जब टप्पल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची . उससे पहले ही अस्पताल के गेट पर ही  बच्ची को जन्म दिया.

इस दौरान कंडक्टर सरकारी अस्पताल में गया और स्टाफ नर्स को पूरी बात बताई. सरकारी अस्पताल का पूरा स्टाफ बस से जच्चा बच्चा को अस्पताल में भर्ती किया और प्राथमिक उपचार दिया.  मां  और बेटी सकुशल स्वस्थ है. पति के मुताबिक आजमगढ़ के सगड़ी  तहसील के ओगढ़ गांव के रहने वाले हैं और दिल्ली से आजमगढ़ के लिए निकले थे. डिलीवरी बस के अंदर हुई और दोनों स्वस्थ हैं . प्रसव में मदद करने वाली महिला के मुताबिक गुड़गांव से चले थे. वहीं बस में गर्भवती महिला को संभाला और बस में लेडीज सवारियों ने पूरा सहयोग किया।

वहीं टप्पल सीएचसी की स्टाफ नर्स के मुताबिक जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ है। अस्पताल में दो घंटे के आराम के बाद यात्रियों सहित बस को आजमगढ़ के लिए रवाना किया गया। इस दौरान बस में सवार यात्रियों ने बच्ची के सकुशल जन्म होने पर खुशी का इजहार किया.

REPORT- AJAY KUMAR… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…